Utility

Samsung

अमेज़न सेल में Samsung और Oneplus के इन फोन्स पर है डिस्काउंट

अमेज़न पर इलेक्ट्रॉनिक्स फेस्टिवल सेल 2024 चल रही है, जो 10 सितंबर 2024 तक जारी रहेगी. इस सेल में सैमसंग Galaxy M35 5G और OnePlus Nord 4 पर शानदार डिस्काउंट दिया जा रहा है.

Smile Pay

जानिए क्या है Smile Pay, कैसे बिना कार्ड होगा पेमेंट

स्माइलपे एक नई तकनीक है जो चेहरे की पहचान के माध्यम से पेमेंट करने की सुविधा देती है. इस सिस्टम के बाद पेमेंट के लिए कैश, कार्ड, या मोबाइल की जरूरतनहीं होगी.

image

1 सितंबर से बदलेंगे आधार और एफडी से जुड़े ये नियम

सितंबर 2024 में कई वित्तीय बदलाव लागू हो रहे हैं, जिनमें से कुछ 1 सितंबर से शुरू हो चुके हैं. यूआईडीएआई ने आधार अपडेट की मुफ्त सुविधा 14 सितंबर, 2024 तक बढ़ा दी है.

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana का लाभ लेना है तो ना करें ये गलती

भारत एक कृषि प्रधान देश है, जहां 50% से ज्यादा आबादी खेती पर निर्भर है. 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई.

Passport

2 सितंबर तक बंद रहेगा Passport Portal, ये है वजह

पासपोर्ट सेवा पोर्टल आज रात 8 बजे से 2 सितंबर सुबह 6 बजे तक तकनीकी मेंटेनेंस के कारण बंद रहेगा. इस दौरान नए पासपोर्ट आवेदन नहीं किए जा सकेंगे और पहले से बुक अपॉइंटमेंट्स नहीं होंगे.

image

जानिेए क्या है सुभद्रा योजना, किसे मिलता है लाभ

ओडिशा सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए "सुभद्रा योजना" शुरू की है. इस योजना के तहत महिलाओं को सालाना ₹10000 की राशि दी जाएगी.

ULI

जानिए क्या है ULI, कैसे मिलेगा इंस्टेंट लोन

RBI यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस लाने की तैयारी कर रहा है. ULI को लोगों के लिए कर्ज प्रक्रिया को तेज और सरल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

Train

Train में कितना सामान ले जा सकते है आप, जानें

ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों के सामान के वजन के लिए भी नियम बनाए गए हैं. एसी फर्स्ट क्लास कोच में यात्री 70 किलो तक का सामान ले जा सकते हैं.

Aadhar Card

फिर बढ़ी आधार अपडेट कराने की तारीख, नोट कर लें डेट

आधार कार्ड में बदलाव जैसे पता, बॉयोमैट्रिक, या फोटो अपडेट के लिए फीस लगती है. जिनका आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है, उन्हें इसे तुरंत अपडेट करने की सलाह दी जा रही है.

Utility

जानिए क्या है Balika Cycle Yojana, किसे मिलता है लाभ

केंद्र और राज्य सरकारें अलग-अलग वर्गों के लिए कई योजनाएं चलाती हैं. बिहार सरकार ने बच्चियों के लिए मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना चलाई है.

ज़रूर पढ़ें