Chhattisgarh: बिलासपुर में स्वाइन फ्लू से 69 साल की महिला ने तोड़ा दम, अब तक 8 लोगों की हुई मौत

Chhattisgarh News: बिलासपुर में स्वाइन फ्लू का मामला लगातार बढ़ते जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की नाकामी के चलते फिलहाल जिले में 151 केस मिल चुके हैं. 55 से अधिक एक्टिव केस मौजूद है. सबसे बड़ी बात यह है कि लगातार स्वाइन फ्लू बिलासपुर में मौत हो रही है.
Chhattisgarh News

file image

Chhattisgarh News: बिलासपुर में स्वाइन फ्लू का मामला लगातार बढ़ते जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की नाकामी के चलते फिलहाल जिले में 151 केस मिल चुके हैं. 55 से अधिक एक्टिव केस मौजूद है. सबसे बड़ी बात यह है कि लगातार स्वाइन फ्लू बिलासपुर में मौत हो रही है. सरकंडा के राजस्व कॉलोनी में रहने वाली 69 साल की एक महिला ने बिलासपुर के अपोलो अस्पताल में दम तोड़ा है. स्वास्थ्य विभाग में जो जानकारी भेजी है उसके मुताबिक मरीज की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी, यानी बिलासपुर में ही स्वाइन फ्लू के फैलाव से वह इसकी जद में आई थी. कुल मिलाकर स्थिति अच्छी नहीं है और हर दिन इसके मरीज अलग-अलग क्षेत्र से पे जा रहे हैं. इससे भी बड़ी बात यह है कि जब भी स्वाइन फ्लू से किसी मरीज की मौत हो रही है स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कुछ बोलने तक को तैयार नहीं है. मीडिया को बीते देनी हो या इसके बारे में कुछ और बताना हो सिर्फ बुलेटिन जारी कर मामले से पल्ला झाड़ लिया जा रहा है.

हर मोहल्ले से मिल रहे मरीज

बिलासपुर के शहरी क्षेत्र में स्वाइन फ्लू का फैलाव बड़ी तेजी से देखने को मिल रहा है. यहां हर कॉलोनी और गली मोहल्लों से इसके मरीज निकल रहे है. गीतांजलि सिटी हो या मंगला सकरी हो या चकरभाठा. सूर्य विहार हो या राजकिशोर नगर। नेहरू नगर हो या बिलासपुर की छोटी बस्तियां. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के हिसाब से हर क्षेत्र से इसके मरीज निकल रहे हैं.

ये भी पढ़ें- कोरबा में हजारों किलोमीटर दूर से आ रहे प्रवासी पक्षी ओपन बिल स्टार्क, जानिए इनकी खासियत

एक दिन में मिल रहे 8 से 11 केस

बिलासपुर में स्वाइन फ्लू के आंकड़ों पर गौर करें तो सामने आता है कि यहां एक दिन में 8 से 9 और 10 से 11 के सामने आ रहे हैं. 3 सितंबर को जारी आंकड़ों के हिसाब से 1 दिन में स्वाइन फ्लू के 11 मरीज पाए गए हैं. अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्वास्थ्य विभाग आखिर इसे रोक पाने में किस तरह नाकाम है.

सिम्स और जिला अस्पताल में भी पहुंच रहे सर्दी खांसी के मरीज

जिस तरह निजी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के मरीज पहुंच रहे हैं इस तरह सर्दी खांसी के मरीजों की भी बढ़ोतरी हो रही है. सरकारी अस्पताल हो या जिला अस्पताल हर दिन 100 से अधिक मेरी सर्दी खांसी के सामने आ रहे हैं जिनका ही जांच किया जा रहा है कि क्या उन्हें स्वाइन फ्लू तो नहीं है. ऐसा होने पर डॉक्टर उन्हें क्वॉरेंटाइन होने और अपनी सेहत का ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं. कुल मिलाकर स्थितियां अच्छी नहीं है और बिलासपुर में लगातार न सिर्फ मौतें हो रही है बल्कि हर दिन 8 से 10 मरीज स्वाइन फ्लू के मिल रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें