MP News: बांधवगढ़ में हाथियों की 7 दिन की पिकनिक, विशेष भोजन और मालिश की भी व्यवस्था

MP News: पिकनिक के दौरान हाथियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं. इसके साथ ही,उनके महावतों का भी स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाता है ताकि वे भी स्वस्थ और सक्षम रह सकें. यह आयोजन न केवल हाथियों की देखभाल के लिए बल्कि उनके महावतों के स्वास्थ्य को भी ध्यान में रखता है.
These days a unique picnic of elephants is being organized in Bandhavgarh Tiger Reserve.

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में इन दिनों हाथियों की अनोखी पिकनिक का आयोजन किया जा रहा है.

रिपोर्ट –चंदन श्रीवास

MP News: मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में स्थित बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में इन दिनों हाथियों की अनोखी पिकनिक का आयोजन किया जा रहा है. यह सात दिवसीय पिकनिक हाथियों के लिए पूरी तरह से आराम और देखभाल से भरी होती है, जिसमें उन्हें विशेष भोजन,मालिश,स्वास्थ्य परीक्षण और पूरी तरह से कार्यमुक्त समय दिया जाता है.

विशेष देखभाल और आवभगत रहेगी 

पिकनिक की शुरुआत सुबह से ही होती है,जहां सभी हाथियों को रामा कैंप में इकट्ठा किया जाता है. इसके बाद,चरणगंगा नदी में हाथियों को स्नान कराया जाता है, जो बांधवगढ़ के ताला गेट के पास बहती है. स्नान के बाद हाथियों की मालिश की जाती है,उनके शरीर पर चंदन लगाया जाता है और उन्हें विशेष रूप से सजाया जाता है. यह देखभाल न केवल उन्हें आराम प्रदान करती है, बल्कि उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से ताजगी का अनुभव कराती है.

पसंदीदा भोजन के साथ आराम भी मिलेगा 

मालिश और सजावट के बाद सभी हाथियों को उनके मनपसंद भोजन परोसा जाता है. उनके लिए विशेष रूप से तैयार किया गया भोजन दिया जाता है, जिसमें रोटियां भी शामिल होती हैं. इस दौरान हाथियों को किसी प्रकार का काम नहीं कराया जाता है और उन्हें पूरी तरह से आराम का मौका मिलता है. इन सात दिनों में उन्हें केवल आनंद और पोषण प्राप्त होता है, जिससे उनकी शारीरिक और मानसिक स्थिति में सुधार होता है.

ये भी पढ़ें: केले की प्राकृतिक खेती ने बदल दी कृषक पूरनलाल की तकदीर, बुरहानपुर के बाद अब छिंदवाड़ा का केला हुआ मशहूर

होगा स्वास्थ्य परीक्षण

पिकनिक के दौरान हाथियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं. इसके साथ ही,उनके महावतों का भी स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाता है ताकि वे भी स्वस्थ और सक्षम रह सकें. यह आयोजन न केवल हाथियों की देखभाल के लिए बल्कि उनके महावतों के स्वास्थ्य को भी ध्यान में रखता है.

एक अद्वितीय अनुभव

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में यह आयोजन एक अनूठा अनुभव है,जहां जंगली हाथियों को उनके सामान्य दिनचर्या से छुट्टी देकर उन्हें पूरी तरह से आराम और देखभाल प्रदान की जाती है. यह पिकनिक उन लोगों के लिए भी एक आकर्षण का केंद्र है, जो वन्यजीवन से जुड़े ऐसे अद्भुत पहलुओं का अनुभव करना चाहते हैं.

यह है बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व का गौरव

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व हमेशा से बाघों और अन्य वन्यजीवों के लिए प्रसिद्ध रहा है, लेकिन यह आयोजन हाथियों की देखभाल की दिशा में एक अनूठी पहल है. यह पिकनिक आयोजन न केवल हाथियों की सेहत के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह वन्यजीव संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम भी है.

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में सात दिन की इस अनोखी पिकनिक का हिस्सा बनें और वन्यजीवों के इस अनूठे पहलू का अनुभव आप सभी करें!

ज़रूर पढ़ें