IND vs BAN: बांग्लादेश के साथ टेस्ट सीरीज में इन रिकॉर्ड्स पर होगी रोहित और कोहली की नजरें

अगर रोहित शर्मा इस सीरीज में 7 छक्के और लगा देते हैं, तो वे भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.
IND vs BAN

रोहित शर्मा और विराट कोहली

IND vs BAN: भारत बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज खेलने के लिए तैयार है. पहला मैच 19 सितंबर से चेन्नई के प्रसिद्ध एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम (चेपॉक) में खेला जाएगा. इस सीरीज में भारत के कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के पास कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाने का मौका होगा. जहां रोहित शर्मा के पास भारत के टेस्ट सिक्सर किंग बनने का मौका रहेगा, वहीं चेपॉक स्टेडियम में विराट कोहली अपनी पुरानी फॉर्म को बरकरार रखते हुए अपने रनों का पहाड़ खड़ा कर सकते हैं.

रोहित शर्मा बन सकते हैं टेस्ट क्रिकेट के सिक्सर किंग

37 वर्षीय रोहित शर्मा के पास इस टेस्ट सीरीज में एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है. अगर वे इस सीरीज में 7 छक्के और लगा देते हैं, तो वे भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. फिलहाल यह रिकॉर्ड पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग के नाम है, जिन्होंने 178 पारियों में 90 छक्के जड़े थे. वहीं रोहित शर्मा ने अब तक 101 पारियों में 84 छक्के लगाए हैं. अगर वे इस सीरीज में 7 और छक्के लगाते हैं, तो सहवाग का रिकॉर्ड टूट जाएगा और रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में भारत के नए सिक्सर किंग बन जाएंगे. रोहित के नाम पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है. उन्होंने तीनों फॉर्मेट्स में मिलाकर कुल 620 छक्के लगाए हैं.

टेस्ट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज:
1. वीरेंद्र सहवाग – 178 पारियों में 90 छक्के
2. रोहित शर्मा – 101 पारियों में 84 छक्के
3. महेंद्र सिंह धोनी – 144 पारियों में 78 छक्के
4. सचिन तेंदुलकर – 329 पारियों में 69 छक्के
5. रवींद्र जडेजा – 105 पारियों में 64 छक्के

चेपॉक में रन बरसाने का मौका

विराट कोहली  भारतीय क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं और उनका चेपॉक स्टेडियम में शानदार रिकॉर्ड रहा है. कोहली ने इस मैदान पर अब तक 4 टेस्ट मैचों की 6 पारियों में 267 रन बनाए हैं. हालांकि, उनके सामने चुनौती यह है कि इस मैदान पर इंग्लैंड के जो रूट का रिकॉर्ड उनसे बेहतर है. रूट ने चेपॉक में 3 टेस्ट मैचों की पारियों में 391 रन बनाए हैं, जो कोहली से अधिक हैं. चेपॉक में सबसे ज्यादा टेस्ट रनों का रिकॉर्ड महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम है, जिन्होंने 12 मैचों में 1018 रन बनाए हैं. यदि कोहली इस सीरीज में दोहरा शतक लगाने में सफल होते हैं, तो वे इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में लंबी छलांग लगा सकते हैं. टॉप-5 स्कोरर में आने के लिए उन्हें 442 रनों की आवश्यकता है. ऐसे में बांग्लादेश के खिलाफ यह सीरीज कोहली के लिए एक बड़ा अवसर हो सकता है.

यह भी पढ़ें: AFG vs NZ: घास कटी, टेबल फैन लगे, लेकिन दूसरे दिन भी नहीं हो सका खेल, नोएडा स्टेडियम की बदइंतजामी ने कराई फजीहत

ज़रूर पढ़ें