अब 70 से ऊपर के बुजुर्गों को फ्री इलाज, आयुष्मान भारत योजना में मोदी सरकार ने किया बड़ा बदलाव

70 वर्ष और उससे ऊपर के सभी वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना के तहत एक विशेष कार्ड दिया जाएगा. यह कार्ड उन्हें चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करेगा और स्वास्थ्य बीमा के दावे में सुविधा प्रदान करेगा.
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

Ayushman Bharat Yojana: केंद्र सरकार ने 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों के लिए एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य बीमा योजना की मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (ABPMJAY) के अंतर्गत सभी वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवर मिलेगा, चाहे उनकी आय या सामाजिक स्थिति कुछ भी हो.

सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को बताया कि इस निर्णय का उद्देश्य देशभर के 4.5 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर पहुंच प्रदान करना है. मंत्री ने बताया कि इस योजना से सभी वरिष्ठ नागरिकों को उनके स्वास्थ्य संबंधी खर्चों के लिए आर्थिक सुरक्षा मिलेगी, जिससे उनकी जीवन की गुणवत्ता बेहतर हो सकेगी.

स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करने की प्रक्रिया

विशेष कार्ड: 70 वर्ष और उससे ऊपर के सभी वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना के तहत एक विशेष कार्ड दिया जाएगा. यह कार्ड उन्हें चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करेगा और स्वास्थ्य बीमा के दावे में सुविधा प्रदान करेगा.

अतिरिक्त कवर: जो वरिष्ठ नागरिक पहले से ही आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बीमित हैं, उन्हें अतिरिक्त 5 लाख रुपये का कवर मिलेगा.इतना ही नहीं, पहले से किसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा रहे बुजुर्ग अपनी मौजूदा योजना को जारी रख सकते हैं या आयुष्मान भारत योजना के तहत अतिरिक्त कवर प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: लखनऊ अवैध धर्मांतरण मामले में स्पेशल कोर्ट ने 12 दोषियों को सुनाई उम्रकैद की सजा, 4 को 10-10 साल की कैद

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना है. यह योजना हर परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख तक का कवर प्रदान करती है. इस योजना के अंतर्गत 55 करोड़ लोगों को लाभ मिल रहा है. अब तक 7.37 करोड़ अस्पताल में भर्ती को कवर किया गया है, जिसमें 49 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं हैं. इस योजना के माध्यम से अब तक लोगों को 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिल चुका है, जो इस योजना की प्रभावशीलता और व्यापकता को दर्शाता है.

केंद्र सरकार का यह कदम वरिष्ठ नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इस नई योजना के लागू होने से बुजुर्गों को चिकित्सा देखभाल में महत्वपूर्ण सहायता मिलेगी और उनकी जीवन गुणवत्ता में सुधार होगा.

ज़रूर पढ़ें