Chhattisgarh: CM विष्णुदेव साय ने श्रमिकों को दी बड़ी सौगात, प्रदेश में ये 2 योजनाएं होंगी लागू

Chhattisgarh News: विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर सीएम विष्णुदेव साय ने प्रदेश के श्रमिकों को कई सौगात दिए. सीएम साय विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय स्थित कृषि मंडप में राज्यस्तरीय श्रमिक सम्मेलन में शामिल हुए.
Chhattisgarh news

सीएम ने श्रमिकों को दी सौगात

Chhattisgarh News: विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर सीएम विष्णुदेव साय ने प्रदेश के श्रमिकों को कई सौगात दिए. सीएम साय विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय स्थित कृषि मंडप में राज्यस्तरीय श्रमिक सम्मेलन में शामिल हुए. सम्मेलन में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने 57 हजार श्रमिकों के खातों में 49 करोड़ 43 लाख रुपए की राशि डी.बी.टी. के माध्यम से ट्रांसफर किए, साथ ही मुख्यमंत्री ने श्रमिकों के हित में दो महत्वपूर्ण घोषणा की.

मुख्यमंत्री ने श्रमिकों के हित में की दो महत्वपूर्ण घोषणा

जिसमें प्रदेशभर में श्रमिकों को 5 रूपए में भरपेट भोजन मिल सके इसलिए अन्नपूर्णा दाल-भात केंद्र खुलवाने की घोषणा और छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्ननिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों की पढ़ाई के लिए अटल उत्कृष्ट शिक्षा योजना शुरू करने की घोषणा शामिल है. इसके तहत श्रमिकों के बच्चे आवासीय विद्यालयों में निशुल्क पढ़ाई करेंगे. सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने श्रम विभाग की वेबसाइट श्रमेव जयते को बटन दबाकर लॉन्च किया. इस वेबसाइट के डिज़ाइन को बेहतर बनाने के साथ डैशबोर्ड भी बनाया गया है. यह द्वि-भाषायी रहेगा जिससे हिन्दी और इंग्लिश, दोनों भाषा में सामग्री उपलब्ध रहेगी.

ये भी पढ़ें- उसलापुर स्टेशन पर गाय-कुत्ते और गंदगी, टिकट काउंटर में मारामारी, लाखों रुपए खर्च के बाद भी सुविधाओं का अभाव

यह नई वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली भी रहेगी. वेबसाइट में ई-टिकटिंग प्रणाली श्रमिकों के शिकायत निवारण प्रणाली को सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग कर आसान बनाया है. इसमें आई शिकायत का समाधान भी सात दिन में किया जाएगा ऐसा न होने पर मामला ऑनलाइन उच्च अधिकारियों तकचला जाएगा. सम्मेलन में 0771 3505050 हेल्पलाइन नंबर भी उपस्थित श्रमिकों के साथ साझा किया गया.

सम्मेलन में श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन, विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह, उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, सांसद बृजमोहन अग्रवाल, विधायक ख़ुशवंत साहेब, मोती लाल साहू, अनुज शर्मा विशेष रूप से मौजूद रहें.

ज़रूर पढ़ें