MP News: पन्ना में नल-जल योजना बनी ग्राम वासियों के लिए मुसीबत, कीचड़ भरे रास्ते से गुजरने के लिए मजबूर नौनिहाल

MP News: ग्रामीणों का कहना है कि गंदगी के कारण बीमारियां फैल रही हैं. लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. ग्रामीणों ने मांग की है कि इस सड़क का मरम्मत कर कराया जाए ताकि हमें सुविधा आने-जाने की हो सके और कई बार तो हमारे घर के लोग बीमार हो जाते हैं तो उन्हें ले जाने में काफी परेशानियां झेलनी पड़ती है.
The tap water scheme has become a cause of trouble for the villagers.

नल-जल योजना गांव वालों की परेशानी का सबब बन गई है.

सौरभ साहू पन्ना- 

MP News: जनपद पंचायत पन्ना के ग्राम पंचायत समाना के अंतर्गत आने वाले मोहनपुरा ग्राम में नल-जल योजना गांव वालों की परेशानी का सबब बन गई. क्योंकि इस योजना पर काम ठेकेदार द्वारा नल जल योजना के तहत जनपद पंचायत पन्ना के सामना ग्राम पंचायत के मोहनपुरा में कार्य किया गया था. लेकिन ठेकेदार और पी एच ई विभाग और जल निगम विभाग के अधिकारीयों द्वारा लापरवाही बरतने के कारण वहां की सड़क को खस्ताहाल कर दिया गया है. जिससे रोड पर काफी कीचड़ हो जाने से राहगीरों और स्कूली बच्चों को आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं छोटे-छोटे बच्चे स्कूल जाते समय कीचड़ में गिर भी जाते हैं जिससे उनके बैग एवं ड्रेस भी खराब हो जाती है और तो और वहां से कई वाहन निकलते हैं जो वहीं पर कीचड़ में फंस जाते हैं.

कई बार हो जाती है दुर्घटनाएं

ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि कई बार हमने शिकायतें की लेकिन ठेकेदार द्वारा कोई सुधार कार्य नहीं किया गया. वहीं पी एच ई विभाग और जल निगम विभाग के अधिकारियों का उदासीनता रवैया के कारण ग्राम वासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जो कि ग्राम में आने जाने का रास्ता पूरी तरह से ठप और कीचड़ से बच्चे निकलते हैं तो वहीं से कई बार तो गिरते भी हैं.

ये भी पढ़ें: वर्ल्ड कार फ्री डे पर इंदौर में मनाया जाएगा ‘No Car Day’, जनता बोली- हर महीने मनाया जाना चाहिए

ग्रामीणों का कहना है कि गंदगी के कारण बीमारियां फैल रही हैं. लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. ग्रामीणों ने मांग की है कि इस सड़क का मरम्मत कर कराया जाए ताकि हमें सुविधा आने-जाने की हो सके और कई बार तो हमारे घर के लोग बीमार हो जाते हैं तो उन्हें ले जाने में काफी परेशानियां झेलनी पड़ती है. जब कीचड़ से चार-चार लोग पकड़ कर ले जाते हैं और गांव के बाहर ही वाहनों को खड़ा करना पड़ता है.

पी एच ई के अधिकारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप

पन्ना कलेक्टर सुरेश कुमार द्वारा पूर्व में नल-जल योजना अंतर्गत खोदी गई सड़कों के मरम्मत कार्य को करवाई जाने के लिए आदेशित किया गया था. जिससे किसी को किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो. लेकिन पी एच ई विभाग के अधिकारी ऑफिस में बैठकर ठंडी हवा ले रहे हैं. तो वहीं दूसरी ओर जनता परेशान है.

प्रधानमंत्री की इस योजना से हमें सुविधा के नाम पर और ज्यादा परेशानी से लेनी पड़ रही है. इससे अच्छे तो हम पहले भी थे कि जो कि हमें पानी की थोड़ा बहुत समस्या होती थी. लेकिन फिर भी पानी में इतनी समस्या नहीं होती थी और अब तो हम लोगों को घर के बाहर निकलना भी दुर्भाग्य हो गया है.

पन्ना नगर पालिका की पाइपलाइन बनी शोपीस

सरकार द्वारा अमृत 2.0 योजना के तहत हर घर में नल के माध्यम से पानी पहुंचाने की योजना का क्रियान्वयन हुआ है. उसी के तहत पन्ना जिले में 45 करोड़ की लागत से पाइपलाइन बिछाई जा रही है. लेकिन यह पाइपलाइन बिछाई तो जा रही है लेकिन इसमें रखरखाव भ्रष्टाचार चरम पर है, दरअसल जिन वार्डो में है पाइपलाइन बिछाई जा रही है वहां पर करीब दो-दो माह से वार्डों की सीसी को खोद दिया गया है. लेकिन उनको फीलिंग नहीं किया गया जिससे आए दिन हादसे हो रहे हैं और कोई भी व्यक्ति और प्रशासनिक अधिकारी इस और ध्यान नहीं दे रहा.

हालांकि सामाजिक कार्यकर्ता भी इसे भरी बरसात में भ्रष्टाचार करने का नाम दे रहे हैं. और पूरे नगर को पाइपलाइन के नाम पर खोद दिया गया है. वह भी ठेकेदार के ऊपर कारवाई की बात कर रहे हैं.

हालांकि इन सब मामले को लेकर नगर पालिका की सीएमओ का कहना है कि अमृत योजना के तहत पाइपलाइन बिछाई जा रही है और जहां भी शिकायतें आ रही हैं उसे पर तुरंत कार्रवाई करके समाधान किया जा रहा है.

ज़रूर पढ़ें