मशहूर यूट्यूबर Ranveer Allahbadia के YouTube चैनल्स हैक, सभी वीडियो डिलीट, नाम भी बदला

Ranveer Allahbadia: रणवीर और उनकी टीम इस हमले से हैरान है और वे यूट्यूब से संपर्क कर रहे हैं ताकि उनके चैनल्स को जल्द से जल्द पुनर्स्थापित किया जा सके. YouTube ने पहले उनके चैनल्स को हटाते हुए एक संदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि यह नीति उल्लंघन के कारण हुआ.
Ranveer Allahbadia

रणवीर अल्लाहबादिया, यूट्यूबर

YouTuber Ranveer Allahbadia: सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया यानी भारतीय उच्चतम न्यायालय के यूट्यूब चैनल के हैक होने के कुछ ही दिनों बाद, रणवीर अल्लाहबादिया का भी यूट्यूब चैनल हैक हो गया है. रणवीर भारत के एक जाने-माने और लोकप्रिय यूट्यूबर हैं, जो अपने पॉडकास्ट पर बॉलीवुड, स्पॉर्ट्स, पॉलिटिकल और अन्य क्षेत्रों के सेलिब्रिटीज़ का इंटरव्यू लेते हैं. उनके दो यूट्यूब चैनल हैं, एक उनका अपने नाम से हैं तो दूसरे का नाम BeerBiceps है.

रणवीर को दोनों यूट्यूब चैनल पर साइबर अटैक हुआ है. हैकर्स ने उनके दोनों यूट्यूब चैनल्स को हैक कर लिया है और उनके नाम भी बदल दिए हैं. हैकर्स ने उनके लोकप्रिय चैनल BeerBiceps का नाम बदलकर “@Elon.trump.tesla_live2024” रख दिया, जबकि उनके व्यक्तिगत चैनल का नाम “@Tesla.event.trump_2024” कर दिया गया है. हैकर्स ने रणवीर को इन दोनों चैनल्स पर मौजूद सभी यूट्यूब वीडियोज़ को डिलीट करके डोनाल्ड ट्रंप और एलन मस्क के पुराने इवेंट्स की वीडियो लगा दी है.

ये भी पढ़ें- Delhi Assembly Session: हंगामे के साथ शुरू हुई विधानसभा की कार्यवाही, AAP का दिल्ली LG पर हमला, BJP ने किया पलटवार

पीएम मोदी ने दिया था अवॉर्ड

रणवीर ने 22 साल की उम्र में अपने पहले YouTube चैनल, BeerBiceps से अपनी कंटेंट क्रिएशन जर्नी की शुरुआत की थी. आज उनके पास करीब 7 यूट्यूब चैनल्स हैं, जिनके कुल मिलाकर लगभग 12 मिलियन सब्सक्राइबर हैं. इसी साल 8 मार्च को पीएम मोदी ने भारत मंडपम में आयोजित नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड 2024 में यूट्यूबर रणवीर अल्लाहबादिया को डिसरप्टर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया था.

रणवीर ने यूट्यूब से किया संपर्क

रणवीर और उनकी टीम इस हमले से हैरान है और वे यूट्यूब से संपर्क कर रहे हैं ताकि उनके चैनल्स को जल्द से जल्द पुनर्स्थापित किया जा सके. YouTube ने पहले उनके चैनल्स को हटाते हुए एक संदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि यह नीति उल्लंघन के कारण हुआ. वर्तमान में भारतीय YouTube चैनलों पर हो रहे साइबर हमले चिंता का विषय बन गए हैं, और रणवीर के चैनल्स के हैक होने से साइबर सुरक्षा की आवश्यकता और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की सुरक्षा में सुधार के महत्व को फिर से उजागर किया है.

कैसे होती है हैकिंग?

हैकर्स ने एक लाइव स्ट्रीम में QR कोड दिखाकर लोगों से elonweb.net पर बिटकॉइन या इथेरियम भेजने के लिए कहा. यह पहली बार नहीं है जब किसी प्रसिद्ध व्यक्ति या संस्था के सोशल मीडिया अकाउंट हैक हुए हैं. पहले भी कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां हैकर्स ने मशहूर हस्तियों के अकाउंट से क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के लिए लिंक साझा किए हैं. यह एक पुरानी विधि है, जिसका इस्तेमाल लोगों को फंसाने के लिए किया जाता है.

ज़रूर पढ़ें