Kanpur Test: कानपुर टेस्ट में क्यों लगी लंगूरों की ड्यूटी? वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

अब बात करें मैदान पर चल रहे खेल की, तो दूसरे टेस्ट मैच के दौरान बांग्लादेश की टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 107 रन बना लिए हैं.
कानपूर टेस्ट के दौरान की तस्वीर

कानपूर टेस्ट के दौरान की तस्वीर

Kanpur Test: कानपुर के ऐतिहासिक ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दौरान एक अनोखी चुनौती का सामना किया जा रहा है. खेल के मैदान में बंदरों का आतंक अब एक बड़ी समस्या बन गई है, जिसे नियंत्रित करने के लिए उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (UPCA) ने खास इंतजाम किए हैं. बंदरों से स्टेडियम में उत्पन्न होने वाली परेशानी को देखते हुए UPCA ने लंगूरों की तैनाती का फैसला किया है. यह फैसला खेल के दौरान खिलाड़ियों, स्टाफ और दर्शकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

लंगूरों की तैनाती क्यों?

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में बंदरों की मौजूदगी पहले से ही एक बड़ी चुनौती रही है. बंदर अक्सर स्टेडियम में घुस आते हैं और खाने की तलाश में उत्पात मचाते हैं, जिससे दर्शकों और स्टेडियम के कर्मचारियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस समस्या का सामना करने के लिए, यूपीसीए ने लंगूरों की तैनाती का सहारा लिया है. स्टेडियम के निदेशक संजय कपूर ने प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बताया कि बंदरों को नियंत्रित करने के लिए लंगूरों की मौजूदगी आवश्यक हो गई है.

कानपुर जैसे शहर में बंदरों से निपटने के लिए लंगूरों का उपयोग करना एक पुरानी और कारगर पद्धति है. खासकर अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरान, यह उपाय कई बार सफल रहा है. संजय कपूर के मुताबिक, लंगूरों को स्टेडियम के विभिन्न हिस्सों में तैनात किया गया है, जहां बंदरों के आने की संभावना अधिक होती है. प्रसारण दल के लिए भी यह सुरक्षा आवश्यक है, क्योंकि उनके उपकरण और कैमरे बंदरों के हमले का सबसे बड़ा लक्ष्य होते हैं.

यह भी पढ़ें: महिलाओं को हर महीने 2,000 रुपये और 25 लाख तक का मुफ्त इलाज…हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र ‘हाथ बदलेगा हालात’ जारी

अतिरिक्त सुरक्षा उपाय

लंगूरों की तैनाती के साथ ही, UPCA ने कुछ और विशेष इंतजाम भी किए हैं. स्टेडियम के ऊंचे स्टैंड, जहां टेलीविजन क्रू अपने कैमरे लगाते हैं, उन हिस्सों को काले कपड़ों से ढक दिया गया है ताकि बंदर स्टैंड में प्रवेश न कर सकें. यह व्यवस्था बंदरों के आक्रामक रवैये को देखते हुए की गई है, ताकि खेल के प्रसारण में कोई रुकावट न आए और क्रू के सदस्य बिना किसी परेशानी के अपना काम कर सकें.

खेल की मौजूदा स्थिति

अब बात करें मैदान पर चल रहे खेल की, तो दूसरे टेस्ट मैच के दौरान बांग्लादेश की टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 107 रन बना लिए हैं. मोमिनुल हक 40 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम 6 रन के निजी स्कोर पर नाबाद हैं.

भारतीय गेंदबाजों ने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है. सुबह का सत्र पूरी तरह से भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा, जिसमें तेज गेंदबाजों को पिच से काफी मदद मिल रही थी. बांग्लादेश को अब एक बड़ी साझेदारी की सख्त जरूरत है, ताकि वे भारत के खिलाफ एक मजबूत स्थिति में पहुंच सकें. हालांकि, पिच का मिजाज अभी भी तेज गेंदबाजों के अनुकूल है, जिससे बांग्लादेश के बल्लेबाजों के लिए चुनौती और भी कठिन हो जाती है. हालांकि, शनिवार को दूसरे दिन का खेल भी बारिश की वजह से बाधित हो गया है. अब सबकी निगाहें तीसरे दिन के खेल पर है.

ज़रूर पढ़ें