IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में भारत का जलवा, बांग्लादेश को 7 विकेट से धोया, 2-0 से जीती सीरीज

IND vs BAN: कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए भारत और बांग्लादेश सीरिज के दूसरे टेस्ट मैच को भारतीय टीम ने 8 विकेट से जीत लिया है. 
IND vs BAN

भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs BAN: कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए भारत और बांग्लादेश सीरिज के दूसरे टेस्ट मैच को भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीत लिया है. बांग्लादेश ने भारत को 95 रन का टारगेट दिया था. भारतीय टीम ने इस टारगेट को 3 विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया. भारत की ओर से यशस्वी जायसवाल ने 51 रनों की पारी खेली और विराट कोहली ने नाबाद 29 रनों की पारी खेली. भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही टेस्ट सीरिज भी 2-0 से जीत ली है. भारत ने कानपुर टेस्ट में कुल 52 ओवर ही बल्लेबाजी की है.

रविचंद्रन अश्विन को सीरिज में शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरिज चुना गया. अश्विन ने इस सीरिज में 114 रन और 11 विकेट निकाले. अश्विन ने इस प्लेयर ऑफ द सीरिज अवार्ड के साथ मुरलीधरन के सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरिज जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. अब अश्विन और मुरलीधरन दोनों ने ही 11-11 प्लेयर ऑफ द सीरिज जीते हैं.

27 सितंबर से शुरु हुए इस टेस्ट मैच में पहले दिन सिर्फ 35 ओवर का खेल हुआ था और बांग्लादेश ने तीन विकेट गवाकर 107 रन बनाए थे. फिर बारिश और गीले मैदान के चलते दो दिन तक खेल नहीं हुआ. चौथे दिन बांग्लादेश की पहली पारी 233 पर सिमट गई और जबाब में उतरी भारतीय टीम ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए कई रिकॉर्ड्स तोड़े. भारतीय टीम ने 285 पर पारी घोषित कर दी. बांग्लादेश की दूसरी पारी 146 रनों पर सिमट गई.

सबसे तेज 27000 रन

विराट कोहली ने इस मैच में 35 रन बनाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 27000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. कोहली ने यह रिकॉर्ड 594वीं पारी में बनाया. इस मामले में कोहली ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया. तेंदुलकर ने 623वीं पारी में 27000 रन बनाए थे.

भारत की घरेलू मैदान पर अजेय रिकॉर्ड

भारत ने इस जीत के साथ लगातार 18वीं घरेलू टेस्ट सीरीज जीत का रिकॉर्ड भी बनाया. भारतीय टीम ने 2012 से घरेलू मैदान पर कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है. इस मामले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया, जिसने दो बार 10-10 सीरीज लगातार जीती थीं.

कानपुर टेस्ट में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज.

बांग्लादेश: शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन दास (व‍िकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, हसन महमूद, खालिद अहमद.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: बांग्लादेश की दूसरी पारी 146 रनों पर सिमटी, भारत को जीत के लिए चाहिए 95 रन

ज़रूर पढ़ें