IPL 2025 के रिटेंशन नियमों में बदलाव, MS Dhoni के अलावा इन खिलाड़ियों की सैलरी में होगी कटौती

अनकैप्ड खिलाड़ियों की लिस्ट में उन खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने पिछले पांच सालों से कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है. टीमों को इन अनकैप्ड खिलाड़ियों को 4 करोड़ रुपये में रिटेन करने की अनुमति होगी.
MS Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी

Indian Premier League 2025: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले खिलाड़ियों के रिटेंशन को लेकर नियम जारी हो चुके हैं. 28 सितंबर को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने इन नियमों का एलान किया, जिनमें ‘अनकैप्ड’ खिलाड़ियों को लेकर विशेष नियम चर्चा का विषय बना. इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि यह नियम महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ियों को ध्यान में रखते हुए लाया गया है. लेकिन धोनी के अलावा भी कई भारतीय खिलाड़ी हैं, जिनकी सैलरी में इस नियम के कारण कटौती हो सकती है, क्योंकि उन्हें अनकैप्ड प्लेयर्स की लिस्ट में डाला जाएगा.

इस नियम के अनुसार, अनकैप्ड खिलाड़ियों की लिस्ट में उन खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने पिछले पांच सालों से कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है. टीमों को इन अनकैप्ड खिलाड़ियों को 4 करोड़ रुपये में रिटेन करने की अनुमति होगी, जबकि कैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए 11 करोड़ रुपये की राशि खर्च करनी होगी. इससे अनकैप्ड खिलाड़ियों की सैलरी में कटौती संभावित है. आइए जानते हैं कि धोनी के अलावा किन खिलाड़ियों की सैलरी में कटौती हो सकती है और कौन अनकैप्ड खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh: गांधी जयंती पर बलौदाबाजार कलेक्टर ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण, स्वच्छता अभियान में किया श्रमदान

1. विजय शंकर

विजय शंकर ने 2019 में भारतीय टीम के लिए आखिरी मैच खेला था और आईपीएल 2024 में गुजरात टाइटंस के लिए खेले थे. अब वह आईपीएल 2025 में अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन किए जा सकते हैं, जिससे उनकी सैलरी में कमी होने की संभावना है.

2. अमित मिश्रा

भारतीय टीम के अनुभवी स्पिनर अमित मिश्रा ने 2017 में अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था. आईपीएल 2024 में वह लखनऊ सुपर जायंट्स का हिस्सा थे. हालांकि, उनके रिटेन किए जाने की संभावना कम है, लेकिन अगर होते हैं तो उन्हें अनकैप्ड प्लेयर के रूप में रखा जाएगा.

3. संदीप शर्मा

संदीप शर्मा ने 2015 में भारतीय टीम के लिए आखिरी मैच खेला था. वह आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे. अब वह भी अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन किए जाने के लिए उपलब्ध होंगे.

4. मयंक मार्कंडे

लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे ने 2019 में भारत के लिए आखिरी मैच खेला था और 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते नजर आए थे. वह भी इस बार अनकैप्ड खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल होंगे.

5. कर्ण शर्मा

कर्ण शर्मा, जिन्होंने 2014 में भारतीय टीम के लिए आखिरी मैच खेला था, 2024 के आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हिस्सा थे. वह भी अनकैप्ड प्लेयर के रूप में रिटेन होने के लिए उपलब्ध होंगे.

6. मोहित शर्मा

मोहित शर्मा ने 2015 में भारतीय टीम के लिए अपना आखिरी मैच खेला था. वह 2024 में गुजरात टाइटंस का हिस्सा थे और अब वह अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन होने के लिए मौजूद रहेंगे.

7. पीयूष चावला

अनुभवी स्पिनर पीयूष चावला ने 2012 में भारतीय टीम के लिए आखिरी मैच खेला था. वह आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस के लिए खेले थे और अब आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले अनकैप्ड प्लेयर के रूप में उपलब्ध होंगे.

8. ऋषि धवन

ऋषि धवन ने 2016 में भारतीय टीम के लिए अपना आखिरी मैच खेला था. वह आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स के लिए खेले थे और अब वह भी अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन किए जाने के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में भारत का जलवा, बांग्लादेश को 7 विकेट से धोया, 2-0 से जीती सीरीज

ज़रूर पढ़ें