MP News: बहुत प्रसिद्ध है देवास का ये टेकरी माता का मंदिर, जानिए मंदिर की खास बातें

MP News: देवास टेकरी पर स्थित माँ भवानी का मंदिर अपने चमत्कारी और जागृत रूप के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ माँ भवानी के दो स्वरूप, तुलजा भवानी (बड़ी माँ) और चामुण्डा देवी (छोटी माँ), प्रतिष्ठित हैं.
Maa Bhavani temple situated on Dewas Tekri

देवास टेकरी पर स्थित माँ भवानी का मंदिर

MP News: आज से नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो गया है. यह नौ दिनों का त्यौहार माँ दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा और आराधना के लिए समर्पित है. माँ की कृपा प्राप्त करने के लिए. इस समय, श्रद्धालु विशेष पूजा-अर्चना और व्रत रखते हैं.

देवास टेकरी का माँ भवानी मंदिर

देवास टेकरी पर स्थित माँ भवानी का मंदिर अपने चमत्कारी और जागृत रूप के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ माँ भवानी के दो स्वरूप, तुलजा भवानी (बड़ी माँ) और चामुण्डा देवी (छोटी माँ), प्रतिष्ठित हैं. मान्यता है कि दोनों स्वरूपों का आपस में बहन का संबंध था, लेकिन एक विवाद के बाद दोनों अलग हो गईं. बड़ी माँ आधी पाताल में समा गईं और छोटी माँ टेकरी से नीचे उतरने लगीं.

ये भी पढ़ें: जबलपुर में देखते ही देखते पानी के तेज बहाव में समा गया नाबालिग, वीडियो आया सामने

धार्मिक मान्यताएँ और दर्शन

मंदिर के पुजारियों के अनुसार, बड़ी माँ और छोटी माँ के विवाद के बाद हनुमानजी और भेरूबाबा ने उन्हें शांत किया. यही कारण है कि मंदिर में बड़ी और छोटी माँ के दर्शन के साथ-साथ भेरूबाबा के दर्शन भी अनिवार्य माने जाते हैं. नवरात्रि के दौरान, यहाँ दिन-रात श्रद्धालुओं का ताँता लगा रहता है.

ज़रूर पढ़ें