MP News: किराए के मकान में 9 वर्ष से चल रहा था विद्यालय, शिक्षा विभाग ने नहीं दिया किराया, अब खाली करने की नौबत

MP News; स्कूल में कुल 11 छात्र संख्या है और तीन शिक्षका पदस्थ हैं. जिनमें से एक को बीआरसीसी कार्यालय में अटैच किया हुआ है. स्कूल में रोजाना बच्चे सिर्फ पांच से सात ही आते हैं.
MP News Government Primary School of Sawant Nagar

सवंत नगर का शासकीय प्राथमिक विद्यालय

मनोज उपाध्याय –

MP News: मुरैना जिले में पिछले सालों से एक सरकारी प्राथमिक स्कूल किराए के एक कमरे में चलाया जा रहा है. लेकिन जब शिक्षा विभाग द्वारा उसका भी भाड़ा नहीं भरा गया. लिहाजा अब भवन मालिक इसे खाली कराने की बात कह रहा है. जिससे स्कूल के लिए भवन का संकट एक बार फिर से बच्चे सर्दियों में पेड़ के नीचे पढ़ने को मजबूर होंगे. जिम्मेदार अभी तक स्कूल के लिए कोई भवन तैयार नहीं करा सके.

यह है मामला

बता दें कि जिले के धोर्रा पंचायत के जसवंत नगर का शासकीय प्राथमिक विद्यालय 300 रुपये भाड़ा में मदनमोहन के घर के एक कमरे में संचालित किया जा रहा है. जिसका पिछले नौ साल से स्कूल उनके भवन में चल रहा है. जिसका किराया आज तक नहीं दिया गया है. इसकी शिकायत बीआरसी कार्यालय तक की है. किराया न मिलने पर अब मदनमोहन स्कूल को घर से खाली करने की बात कह रहे हैं.

ये भी पढ़ें: सीधी में चोरों ने पार की चोरी की हद, 1000 साल पुराना मंदिर चुरा ले गए चोर

स्कूल में नाम का बोर्ड तक नहीं लगा

स्कूल में कुल 11 छात्र संख्या है और तीन शिक्षका पदस्थ हैं. जिनमें से एक को बीआरसीसी कार्यालय में अटैच किया हुआ है. स्कूल में रोजाना बच्चे सिर्फ पांच से सात ही आते हैं. जिस पर कोई स्कूल नाम का बोर्ड तक नहीं लगाया गया है. शिक्षिकाओं ने बताया कि विद्यालय कहीं पेड़ के नीचे, तो कहीं प्राइवेट मकान में संचालित हो रहा है.

दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार शिक्षा के नाम पर प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए खर्च कर बच्चों का भविष्य सुधारने की बात करती है. लेकिन शासकीय स्कूलों की दुर्दशा के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं, कहीं भवन जर्जर तो किसी स्कूल के पास भवन नहीं है. ऐसा ही एक भवन विहीन प्राथमिक स्कूल जसवंत नगर है. अब ये देखने वाली बात होगीं कि जिम्मेदार इस पर कोई कार्रवाई करते है या नहीं.

ज़रूर पढ़ें