MP News: बालाघाट के सरपंच का इस्तीफा चर्चा में…आखिर ऐसा क्या कह दिया?

MP News: सरपंच हुसालमल कोचर ने इस्तीफा दिए जाने की बात स्वीकार करते हुए कहा कि एक दिन पहले ही उन्होंने यह इस्तीफा जिला प्रशासन के नाम प्रेषित कर दिया है.
Gram Panchayat Lamta Sarpanch Hulasmal Kochhar resigned from his post.

ग्राम पंचायत लामता के सरपंच हुलासमल कोचर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया

MP News: बालाघाट जिले में सरपंच ने सरपंची पद से अचानक त्याग कर दिया. जिसकी चर्चा बालाघाट जिले में हो रहीं हैं. सरपंच ने अपने पद का इस्तीफा इसलिए दे दिया क्योंकि उन्हें डॉक्टर ने तनाव मुक्त रहने के लिए कह दिया हैं, इसी लिए उन्होने सरपंची से त्याग पत्र जनपद व जिला पंचायत सीईओ को दे दिया. सरपंच ने इस्तीफा की वजह तनाव मुक्त रहना व अपने स्वास्थ्य को कारण बताया गया हैं. यह मामला जिले के जनपद पंचायत बालाघाट के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत लामता के सरपंच द्वारा इस्तीफा का हैं.

तनाव मुक्त रहने के लिए दे दिया इस्तीफा

जानकारी अनुसार ग्राम पंचायत लामता, जनपद पंचायत बालाघाट की बड़ी ग्राम पंचायत में से एक है. 20 वॉर्ड की पंचायत हैं, करीब 4 हज़ार से अधिक की जनसंख्या वाली पंचायत हैं. जहां हुलासमल कोचर सरपंच है. लामता में तहसील कार्यालय, कॉलेंज, थाना और अन्य शासकीय कार्यालय हैं. लेकिन हुसलमाल कोचर द्वारा सरपंच पद से अचानक ही इस्तीफा दे दिया गया. 03 अक्टूबर को उनके द्वारा इस्तीफा दिए जाने संबंधी पत्र जनपद और जिला पंचायत सीईओ के नाम प्रेषित कर दिया गया है. सरपंच हुलासमल कोचर विगत 3 महीने से बीमार है. जिसके कारण ही मानसिक तनाव महसूस करते हुए उन्होंने सरपंच पद से मुक्त होना नियत करते हुए स्वयं ही इस्तीफा पत्र सौंप दिया है. हालांकि अब जनपद व जिला प्रशासन के ऊपर निर्भर है. जनपद पंचायत सीईओ ने बताया कि पत्र आया हैं उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाया जायेगा तभी आगे की प्रक्रिया की जायेंगी.

ये भी पढ़ें: MP में कंपनी ने बकायादारों से बिजली बिल की वसूली तेज की, 103 शस्त्र लाइसेंसधारी और 987 अधिकारी-कर्मचारियों को नोटिस

मेरी बीमारी के कारण, गांव का विकास नहीं रुकना चाहिए

सरपंच हुसालमल कोचर ने इस्तीफा दिए जाने की बात स्वीकार करते हुए कहा कि एक दिन पहले ही उन्होंने यह इस्तीफा जिला प्रशासन के नाम प्रेषित कर दिया है. पिछले कुछ दिनों से बीमार हूं, हार्ट अटैक आने पर ईलाज करवाना पड़ा हैं. सरपंच पद को संभालने में बहुत मानसिक तनाव आता हैं, वहीं डॉक्टरों ने मानसिक तनाव से दूर रहने की सलाह दी है. गांव की बहुत सी जिम्मेदारी होती हैं, उन्हें पूरा भी करना एक मुख्या का कर्तव्य होता हैं, लेकिन बीमारी की वजह से विकास में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होनी चाहिए. मैं सोचता हूं कि कोई इस सरपंच पद को संभाले और गांव का विकास करें, मैने इसलिए सरपंच पद से इस्तीफा पत्र जनपद और जिला पंचायत सीईओ को दिया हूं.

ग्राम पंचायत लामता में अब सरपंच पद के लिए होड़ मची हुई हैं, प्रशासन इस इस्तीफा को अगर स्वीकारता है तो अगामी समय में 6 महा के लिए पंचों में चुनाव कराकर एक पंच को सरपंच बनाया जायेगा उसके बाद पुनः चुनाव के तहत् सरपंच चुनाव होंगा.

ज़रूर पढ़ें