Delhi में ठंड ने दी दस्तक, तापमान में आई गिरावट, प्रदूषण बढ़ने के दिख रहे आसार

शुक्रवार शाम 6 बजे दिल्ली का AQI 143 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में आता है. आने वाले दिनों में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी की संभावना है.
Delhi

दिल्ली में बदला मौसम

Delhi: इस शुक्रवार 11 अक्टूबर को दिल्ली और आसपास के इलाकों में पहली बार ठंड का अहसास हुआ, जब अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी आई. कई इलाकों में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंच गया. वाहन से सफर करने वाले लोगों को सुबह और शाम के समय हल्की ठंड महसूस होने लगी है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में ठंड और तेजी से बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों से आ रही ठंडी हवाओं के कारण तापमान में यह गिरावट हो रही है. ठंडी हवाओं के कारण दिल्ली का मौसम बदल रहा है. गर्मी से लोगों को राहत मिल रही है.

गर्मी से राहत की उम्मीद

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि शनिवार और रविवार को दिल्ली में आसमान साफ रहेगा. कुछ इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन तापमान सामान्य रहेगा. अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. इसके बाद 17 अक्टूबर तक दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना है, और अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रह सकता है.

औसत से कम रहा तापमान

शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. इसके साथ ही शाम 5:30 बजे का न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस रहा. इस दिन आर्द्रता का स्तर भी 48 प्रतिशत दर्ज किया गया, जिससे मौसम में हल्की ठंडक का अनुभव हुआ.

प्रदूषण का बढ़ रहा खतरा

तापमान में गिरावट से दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिली है, लेकिन वायु प्रदूषण का खतरा बढ़ता दिखाई दे रहा है. शुक्रवार शाम 6 बजे दिल्ली का AQI 143 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में आता है. आने वाले दिनों में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी की संभावना है. जानकारों की मानें तो जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है, प्रदूषक तत्व हवा में फंसने लगते हैं, जिससे हवा खराब होने लगती है. एक्यूआई को 0 से 50 के बीच अच्छा, 51 से 100 के बीच ठीक- ठाक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब, और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है.

यह भी पढ़ें: 2 घंटे हवा में चक्कर लगाने के बाद त्रिची एयरपोर्ट पर हुई Air India के विमान की लैंडिंग, हाइड्रोलिक सिस्टम हुआ था फेल

ज़रूर पढ़ें