अब ईरान की खैर नहीं! इजरायल को खास हथियार देने जा रहा है अमेरिका, जानें कितना ताकतवर है THAAD

THAAD Missile Defence System: इजरायल के साथ मध्य पूर्व में जारी संघर्ष के चलते अमेरिकी अधिकारी महीनों से इस बात की चर्चा कर रहे हैं कि इजरायली क्षेत्र में किस तरह की वायु रक्षा प्रणाली तैनात की जाए और उन्हें कहां रखा जाए.
THAAD Missile Defence System

इजराल को थाड मिसाइल डिफेंस सिस्टम देगा अमेरिका

THAAD Missile Defence System: ईरान के बढ़ते बैलिस्टिक मिसाइल खतरों को रोकने के लिए अमेरिका ने इजरायल को नया हथियार देने जा रहा है. इजरायली मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने इजरायल को टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस यानी की थाड (THAAD) मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात करेगा. इसके साथ इस डिफेंस सिस्टम को ऑपरनेट करने के लिए इजरायल में अमेरिकी सैनिकों की तैनाती की जाएगी. अमेरिका के इस कदम को मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव और ईरान पर हालिया मिसाइल हमले के लिए इजरायली जवाब की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है.

टाइम्स ऑफ इजरायल ने एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया है कि अमेरिका का बाइडन सरकार थाड एयर डिफेंस सिस्टम को इजरायल को देने पर विचार कर रहा है. हालांकि, अधिकारी ने यह भी कहा कि इस बारे में अभी तक कोई अधिकारीक फैसला नहीं लिया गया है. अमेरिका ने मध्य पूर्व और यूरोप में कई तरह की मिसाइल रक्षा प्रणालियां तैनात की हैं, जिनमें पैट्रियट सिस्टम भी शामिल है.

ये भी पढ़ें- ईरान के परमाणु प्लांट पर साइबर अटैक! इजरायल का खतरनाक ‘खेल’ या ‘महायुद्ध’ की आहट?

अमेरिकी सैनिकों की तैनाती की जरूरत

इजरायल के साथ मध्य पूर्व में जारी संघर्ष के चलते अमेरिकी अधिकारी महीनों से इस बात की चर्चा कर रहे हैं कि इजरायली क्षेत्र में किस तरह की वायु रक्षा प्रणाली तैनात की जाए और उन्हें कहां रखा जाए. इजरायल में थाड की तैनाती के बाद इसे संचालित करने के लिए अमेरिका को सैनिकों की तैनाती की भी आवश्यकता होगी.

THAAD मिसाइल डिफेंस सिस्टम क्या है?

THAAD को अमेरिकी बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा का मध्य स्तर माना जाता है. यह एक मोबाइल प्रणाली है जो वायुमंडल के अंदर और बाहर बैलिस्टिक मिसाइलों को हराने में सक्षम हिट-टू-किल इंटरसेप्टर को फायर करती है. कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की अप्रैल की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी सेना के पास सात थाड बैटरियां हैं. आम तौर पर एक बैटरी में छह ट्रक-माउंटेड लॉन्चर, 48 इंटरसेप्टर, रेडिया और रडार उपकरण होते हैं. इसे संचालित करने के लिए 95 सैनिकों की आवश्यकता होती है.

मध्य पूर्व में थाड की तैनाती

साल 2019 में सऊदी अरब की तेल सुविधाओं पर ईरान के हमले के बाद अमेरिका ने सऊदी अरब को अतिरिक्त क्षमताएं भेजीं, जिसमें THAAD प्रणाली शामिल थी. अमेरिकी रक्षा विभाग ने उस समय जारी कर इस बारे में जानकारी दी थी. एक साल पहले अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने अमेरिकी सेना की सुरक्षा बढ़ाने और इजरायल की रक्षा में सहायता के लिए मध्य पूर्व के आसपास स्थानों पर एक थाड बैटरी और अतिरिक्त पैट्रियट बटालियन की तैनाती का आदेश दिया था. इसमें थाड बैटरी को सऊदी अरब में जबकि पैट्रियट सिस्टम को सऊदी अरब, कुवैत, जॉर्डन, इराक, कतर और यूएई में तैनात किया जाना था.

ज़रूर पढ़ें