MP News: विंध्य भरेगा ‘विकास की उड़ान’, इस तारीख को PM नरेंद्र मोदी देंगे रीवा को बड़ी सौगात

MP News: विंध्य के लोगों को लंबे इंतजार के बाद जल्द ही बड़ी सौगात मिलने वाली है. 21 अक्टूबर को PM नरेंद्र मोदी रीवा एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. ऐसे में अब रीवा और विंध्य भी उड़ान भर सकेगा.
mp news

रीवा एयरपोर्ट का शुभारंभ

MP News: खनिज संपदा और पर्यटन के लिए मशहूर विंध्य और रीवा अब उड़ान भरने के लिए तैयार है. लंबे समय के इंतजार के बाद PM नरेंद्र मोदी रीवा एयरपोर्ट का शुभारंभ करने वाले हैं. इससे व्यवसाय, पर्यटन और क्षेत्रवासियों को बढ़ावा मिलेगा. इस सौगात को लेकर प्रदेश के डिप्टी CM राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि इस एयरपोर्ट के शुभारंभ के साथ विकास और तेज गति से होगा.

आर्थिक और सामाजिक लाभ

मध्य प्रदेश का विंध्य इलाका खनिज संपदा और पर्यटन से भरपूर है. अब विंध्य और रीवा उड़ान भरने जा रहा है. दरअसल, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर को वर्चुअली रीवा एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. यह एयरपोर्ट विंध्य के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा. इससे व्यवसाय, पर्यटन और क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही इसकी प्रगति बुनियादी ढांचे में एक महत्वपूर्ण निवेश को बढ़ावा देगी. इससे आर्थिक और सामाजिक लाभ भी प्राप्त होगा.

विकास और तेज गति से होगा

एयरपोर्ट के शुभारंभ को लेकर उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि रीवा में इस एयरपोर्ट के शुभारंभ से विकास और तेज गति से होगा.

विंध्य के लिए बड़ी सौगात

केंद्र सरकार द्वारा उड़ान योजना के अंतर्गत RCM उड़ान 4.2 के अंतर्गत रीवा हवाई पट्टी का चयन किया गया था.  इसके बाद रीवा-भोपाल RCM मार्ग आवंटित किया गया था.  रीवा एयरपोर्ट को लेकर जानकर कहते हैं कि रीवा हवाई अड्डा प्रदेश के विकास के लिए बड़ी सौगात होगी.  इससे प्रदेश को बढ़त मिलेगी. रीवा हवाई अड्डे में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिसमें एक अच्छी तरह से सुसज्जित टर्मिनल एटीआर 72 विमान को को उड़ने लायक बनाने के लिए रनवे तैयार किया गया है.

क्या हैं खास बातें- 

  • अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त रीवा एयरपोर्ट में 800 मीटर लंबा रनवे तैयार किया गया है.
  • आधुनिक टर्मिनल भवन में हर साल 2, 50, 000 यात्रियों के संभालने की क्षमता है.
  • यह कुल 303 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला हुआ है, जिसमें पर्यावरण के अनुकूल सौर पैनल और वर्षा जल संचय प्रणाली की व्यवस्था की गई है.
  • उन्नत तकनीक इंस्ट्रूमेंट फ्लाइट रूल IFR सहित और ट्रैकिंग कंट्रोल राडार साथ संचार प्रणाली जिसमें विमान के लिए रात में भी उतारना आसान होगा.
  • इससे व्यावसायिक चुनौतियां भी कम हो जाएंगे. व्यावसायिक उड़ानों का स्वागत करने के लिए इसका संचालन सुचारु रूप से शुरू किया जा रहा है.
  • इससे पहले मालवाहक उड़ानों की शुरुआत जब रीवा एयरपोर्ट से हुई थी तो मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने शुभकामनाएं देते हुए कहा था कि यह विंध्य और रीवा के विकास में मिल का पत्थर साबित होगी.

ये भी पढ़ें- MP By Election: विजयपुर उपचुनाव के लिए BJP ने इस मंत्री पर लगाया दांव, बुधनी पर क्या हुआ फैसला?

सुविधाजनक हवाई यात्रा

रीवा हवाई अड्डे का परिचालन शुरू होने से आसपास के क्षेत्र पर दूरगामी प्रभाव पड़ने की उम्मीद है. यह न केवल निवासियों के लिए सुविधाजनक हवाई यात्रा का विकल्प प्रदान करेंगे, बल्कि इस क्षेत्र में आगंतुकों और निवेशकों को भी आकर्षित करेगा. हवाई अड्डे की आधुनिक सुविधाएं और रणनीतिक स्थान पर दोनों के लिए आकर्षण होंगे. इसके अलावा हवाई अड्डे से पर्यटन परिवहन के साथ-साथ स्थानीय निवासियों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.

ये भी पढ़ें- Bhopal News: बेटियों के साथ MP में नहीं रुक रही दरिंदगी! मंत्री विश्वास सारंग के बंगले पर पहुंचे कांग्रेस नेता, सौंपा ज्ञापन

DGCA द्वारा रीवा हवाई अड्डे को परिचालक लाइसेंस प्रदान करना इस बात का प्रमाण है कि हवाई अड्डे में सुरक्षा और कड़े मानकों का पालन किया गया है.  हवाई अड्डे के अधिकारियों ने यात्रियों को सुरक्षित यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए आवश्यक उपाय सुनिश्चित किए हैं. वहीं, इस उड़ान के शुरू होने के साथ ही स्थानीय लोगों और व्यापारियों में भी खुशी की लहर है. उनका मानना है कि रीवा एयरपोर्ट से नियमित उड़ानें शुरू होने से व्यवसाय के नए अवसर तो पैदा ही होंगे. साथ में कई विकल्प खुलेंगे, जिनका उपयोग वह कर पाएंगे.

ज़रूर पढ़ें