MP By Election: मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख घोषित, जानें कब डाले जाएंगे वोट

MP By Election: चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीट बुधनी और विजयपुर में उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. जानिए इन दोनों सीट के लिए वोटिंग कब होगी और कब इसका रिजल्ट आएगा.
mp

MP की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

MP By Election: चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. मंगलवार को झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ-साथ देश की 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की डेट घोषित की गई. इसमें MP की बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीट शामिल है. जानिए इन दोनों पर कब और क्यों हो रहा उपचुनाव.

MP की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

मध्य प्रदेश की बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीट पर उचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. प्रदेश की इन दोनों सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा. वहीं, दोनों सीट का परिणाम 23 नवंबर को आएगा.

बुधनी में उपचुनाव क्यों?

बुधनी विधानसभा सीट से विधायक शिवराज सिंह चौहान लोकसभा चुनाव जीतने के बाद सांसद और केंद्रीय मंत्री बन गए हैं. ऐसे में अब बुधनी सीट भी खाली हो गई है, जिस कारण यहां उपचुनाव होना है.

विजयपुर में उपचुनाव क्यों?

कांग्रेस MLA रामनिवास रावत श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा से विधायक थे. उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद वह BJP में शामिल हो गए. उनके इस्तीफे के बाद से यह सीट खाली थी, जिस कारण अब इस सीट पर उपचुनाव होना है.

विजयपुर सीट के लिए BJP ने घोषित किया प्रत्याशी

विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए BJP ने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. पार्टी ने मंत्री रामनिवास रावत पर दांव लगाया है. प्रदेश के वन मंत्री रामनिवास रावत कुछ समय पहले ही लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस का साथ छोड़कर BJP में शामिल हुए. उनके पार्टी में आने के बाद प्रदेश की मोहन सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ और उन्हें वन मंत्री बनाया गया.

पढ़ें पूरी खबर- MP By Election: विजयपुर उपचुनाव के लिए BJP ने इस मंत्री पर लगाया दांव, बुधनी पर क्या हुआ फैसला?

BJP का गढ़ है बुधनी

सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट BJP का गढ़ मानी जाती है. साल 2005 में हुए उपचुनाव के बाद से लगातार इस सीट पर BJP जीत हासिल करती आ रही है.

कांग्रेस का मजबूत गढ़ है विजयपुर

श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा पर कांग्रेस का मजबूत कब्जा है. अब देखना होगा कि इस सीट पर इस बार कौन किस पर भारी पड़ता है.

ये भी पढ़ें- MP News: कांग्रेस नेता उमंग सिंघार को मिली बड़ी जिम्मेदारी, महाराष्ट्र चुनाव के लिए विदर्भ के सीनियर ऑब्जर्वर बनाए गए

ज़रूर पढ़ें