Chhattisgarh By Election: रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर सियासी रण, जानें क्या है इतिहास

Chhattisgarh By Election: छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है, जिसके लिए चुनाव आयोग ने तारीख भी जारी कर दी है. जानिए इस सीट पर कब होगा चुनाव, क्या है यहां इतिहास और राजनीतिक समीकरण-
chhattisgarh by election

रायपुर दक्षिण उपचुनाव

Chhattisgarh By Election:  छत्तीसगढ़ की हॉट विधानसभा सीट में से एक रायपुर दक्षिण सीट पर उपचुनाव होना है.  चुनाव आयोग ने इसके लिए तारीखों की घोषणा भी कर दी है. बृज मोहन अग्रवाल के सांसद बनने के बाद खाली हुई इस सीट पर जीत के लिए BJP और कांग्रेस दोनों ही मंथन में जुटी हुई हैं. प्रत्याशियों के नाम की घोषणा से पहले इस सीट के इतिहास और समीकरण के बारे में जानते हैं-

रायपुर दक्षिण उपचुनाव

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी. इस चुनाव का परिणाम 23 नवंबर को आएगा.

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव क्यों?

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से बृजमोहन अग्रवाल चुनाव लड़े थे. इस चुनाव में जीत के बाद वह 2024 में हुए लोकसभा चुनाव में भी जीत गए. ऐसे में सांसद बनने के बाद बृजमोहन अग्रवाल ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया. इस कारण रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट खाली हो गई और अब यहां पर उपचुनाव हो रहा है.

रायपुर दक्षिण विधनसभा चुनाव रिजल्ट 2023

विधानसभा चुनाव 2023 में रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर BJP प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल और कांग्रेस प्रत्याशी महंत रामसुंदर दास के बीच कड़ा मुकाबला था. इस चुनाव में BJP प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल को कुल 109263 वोट मिले थे, जबकि महंत रामसुंदर दास को 41544 वोट से संतुष्टि करनी पड़ी थी. 

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर वोटर्स की संख्या

इलेक्शन कमीशन की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक रायपुर दक्षिण में कुल वोटर्स की संख्या 270936 है. इनमें से 133713 पुरुष मतदाता, 137171 महिला मतदाता और 52 थर्ड जेंडर मतदाता हैं.

ये भी पढ़ें- CG News: दिवाली से पहले CM साय ने राज्य के कर्मचारियों दी बड़ी सौगात, इतने प्रतिशत बढ़ा DA

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट BJP का गढ़ मानी जाती है. रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल लगातार आठ बार इस सीट से विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. वहीं, साल 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने सबसे बड़ी जीत हासिल की थी.

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट का इतिहास

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट साल 2008 में परिसीमन के दौरान अस्तित्व में आई थी. इससे पहले 2008 तक रायपुर में सिर्फ दो विधानसभा सीट होती थी. इनमें रायपुर टाउन और रायपुर ग्रामीण शामिल थी. साल 2008 में रायपुर ग्रामीण, रायपुर सिटी वेस्ट, रायपुर सिटी नॉर्थ और रायपुर सिटी साउथ चार विधानसभा सीट बनी. साल 2008 चुनाव में इस सीट पर BJP ने जीत हासिल की. इसके बाद 2013, 2018 और 2023 में भी ये सीट BJP के ही खाते में रही.

जातीय समीकरण 

रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में जातीय समीकरण की बात करें तो यहां पर सामान्य वर्ग के वोटर्स निर्याणक भूमिका में हैं.

ज़रूर पढ़ें