MP News: किसानों के लिए जरूरी खबर, इन जिलों में MSP पर फसल बेचने की रजिस्ट्रेशन तारीख बढ़ी

MP News: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए जरूरी खबर है. प्रदेश के 6 जिलों में MP सरकार ने MSP पर बेचे जाने वाली खरीफ फसलों के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी है. पढ़ें पूरी डिटेल-
mp news

MP के किसानों के लिए जरूरी खबर

MP News: मध्य प्रदेश के किसानों को MSP पर खरीफ फसल बेचने में किसी तरह का परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए बड़ा फैसला लिया गया है. MP सरकार ने प्रदेश के 6 जिलों में MSP पर बेचे जाने वाली खरीफ फसलों के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी है. इन जिलों में बड़ी संख्या में किसान अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए थे, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है.

MP के किसानों के लिए जरूरी खबर

रीवा, सतना, सिंगरौली, दमोह, नर्मदापुरम और बैतूल में MSP पर बेचे जाने वाली खरीफ फसलों के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी गई है. अब इन जिलों में किसान 21 अक्टूबर तक अपनी धान, ज्वारा और बाजरा की फसल के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

14 अक्टूबर थी आखिरी तारीख

सरकार की ओर से खरीफ फसलों के रजिस्ट्रेशन के लिए 14 अक्टूबर आखिरी तारीख थी. लेकिन विभाग का सर्वर डाउन होने की समस्या के कारण बड़ी संख्या में किसान अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहे थे. ऐसे में अब 6 जिलों में फसलों के रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी गई है.

ये भी पढ़ें- अजब MP का गजब गांव, यहां अक्टूबर-नवंबर में मौत होने वालों को नसीब नहीं होता श्मशान!

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

धान, बाजरा और ज्वार की फसलों की MSP पर बिक्री के लिए किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. किसान ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत या सहकारी समिति के पास जाकर फ्री में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा MP किसान ऐप पर भी खुद ही मुफ्त में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके अलावा एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कम्यूनिटी सर्विस सेंटर या साइबर कैफे में जाकर निर्धारित राशि देकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इंदौर की 200 साल पुरानी रेसीडेंसी कोठी का नाम बदला, अब छत्रपति शिवाजी कोठी के नाम से जाना जाएगा

किसान ध्यान रखें कि रजिस्ट्रेशन के समय उन्हें कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी. ऐसे में अपने साथ दस्तावेज ले जाना न भूलें.

ज़रूर पढ़ें