Women’s T20 World Cup: दुबई में साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच खिताबी भिड़ंत, पहली ट्रॉफी जीतने उतरेंगी दोनों टीमें

ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा छह बार महिला टी20 वर्ल्ड कप जीता है. ऑस्ट्रेलिया ने 2010 से 2014 और 2018 से 2023  तक लगातार इस खिताब को जीता है.
Women's T20 World Cup

लौरा वोल्वार्ड्ट और सोफी डिवाइन

Women’s T20 World Cup: दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आज साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. यह मैच काफी खास होने वाला है क्योंकि दोनों ही टीमों ने अभी तक इस ये खिताब नहीं जीता है. यह मुकाबला दो ऐसी टीमों के बीच हो रहा है जो पहले भी फाइनल खेल चुकी हैं, लेकिन खिताब से वंचित रही हैं.

सेमिफाइनल में साउथ अफ्रीका ने मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में जगह बनाते हुए सभी को चौंका दिया है. यह जीत टीम के लिए किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 क्रिकेट में सबसे मजबूत टीम रही है, जिसने छह बार यह खिताब अपने नाम किया है. वहीं न्यूजीलैंड ने भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पूर्व चैंपियन वेस्टइंडीज को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में कदम रखा है.

क्रिकेट जगत को मिलेगा नया चैंपियन

महिला क्रिकेट में हमेशा से ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा है, लेकिन इस बार इतिहास बदलने वाला है. फाइनल में चाहे साउथ अफ्रीका जीते या न्यूजीलैंड, यह पहली बार होगा जब इनमें से कोई भी टीम टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करेगी. दोनों ही टीमें इससे पहले भी फाइनल तक का सफर तय कर चुकी हैं, लेकिन खिताब जीतने में नाकाम रही थीं.

न्यूजीलैंड की टीम 2009 और 2010 में फाइनल तक पहुंची थी. पहली इंग्लैंड और दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में हार मिली. दूसरी ओर, साउथ अफ्रीका ने पहली बार 2023 में फाइनल खेला था, लेकिन उस समय भी उसका सपना ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ दिया था.

साउथ अफ्रीका की पुरुष टीम ने भी इस साल टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था, लेकिन उसे भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. अब महिला टीम के पास एक सुनहरा मौका है कि वह पुरुष टीम के अधूरे सपने को पूरा कर सके और देश को गर्व का क्षण दे सके. न्यूजीलैंड की टीम भी पहली बार इस खिताब को उठाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगाएगी.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: 36 साल बाद भारतीय जमीन पर न्यूजीलैंड ने किया कमाल, टीम इंडिया को बेंगलुरु टेस्ट में दी मात

ऑस्ट्रेलिया का रहा है दबदबा

पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 2009 में हुआ और तब से ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा छह बार इस वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीता है. ऑस्ट्रेलिया ने 2010 से 2014 और 2018 से 2023  तक लगातार इस खिताब को जीता है. महिला टी20 वर्ल्ड कप की पहली ट्रॉफी 2009 में इंग्लैंड ने अपने नाम की थी. 2016 में इसे वेस्टइंडीज ने इसे अपने नाम किया था. ओवरऑल देखा जाए तो अब महिला टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी को केवल तीन टीमों ने जीता था, लेकिन इस बार साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड में से कोई नई टीम इसे अपने नाम करेगी.

ज़रूर पढ़ें