MP By Election: मध्य प्रदेश में टूटा INDI अलायंस, SP ने उतारा अपना उम्मीदवार

MP By Election: मध्य प्रदेश की VIP सीट बुधनी पर होने वाले उपचुनाव के लिए BJP-कांग्रेस के अलावा सपा ने भी अपना उम्मीदवार उतार दिया है. इसके बाद से सियासी गलियारों में खलबली मच गई है. साथ ही इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला हो गया है.
mp by election

बुधनी पर त्रिकोणीय मुकाबला

MP By Election: मध्य प्रदेश की VIP सीट बुधनी पर होने वाला उपचुनाव काफी रोमांचक हो गया है. बुधनी के लिए BJP और कांग्रेस के बाद समाजवादी पार्टी (SP) ने भी अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. ऐसे में जहां मध्य प्रदेश में INDI अलायंस टूट गया है, वहीं बुधनी का त्रिकोणीय मुकाबला हो गया है. अब इस सीट पर BJP की ओर से पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव, कांग्रेस की ओर से पूर्व विधायक और मंत्री राजकुमार पटेल और SP से युवा नेता अर्जुन आर्य के बीच मुकाबला होगा.

बुधनी पर SP ने उतारा उम्मीदवार

सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने युवा नेता अर्जुन आर्य को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. अर्जुन आर्य कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद दिग्विजय सिंह के करीबी रहे हैं. नाराज अर्जुन आर्य ने हाल ही में 14 अक्टूबर को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की थी.  रविवार को कांग्रेस छोड़ वह सपा शामिल हुए, जिसके बाद पार्टी ने उन्हें बुधनी से प्रत्याशी बना दिया है.

mp by election
बुधनी उपचुनाव के लिए सपा ने घोषित किया प्रत्याशी

बुधनी पर त्रिकोणीय मुकाबला

बुधनी विधानसभा सीट पर अब उपचुनाव के लिए त्रिकोणीय रण तैयार हो गया है. इस सीट पर कांग्रेस ने राजकुमार पटेल को प्रत्याशी बनाया है. पूर्व विधायक और पूर्व मंत्री राजकुमार पटेल बुधनी सीट से विधायक रह चुके हैं. क्षेत्र में उनकी अच्छी पकड़ भी मानी जाती है. वहीं, इस सीट पर BJP ने पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव को प्रत्याशी बनाया है. रमाकांत पूर्व CM शिवराज के करीबी माने जाते हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में विदिशा से पूर्व सासंद रमाकांत भार्गव का टिकट काटकर ही शिवराज सिंह चौहान को चुनाव लड़ाया गया. इसके अलावा सपा ने युवा नेता अर्जुन आर्य को खड़ा कर दिया है.

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार में बढ़ा शिवराज का कद, PM ने दी नई और जारी योजनाओं की समीक्षा की जिम्मेदारी

डैमेज कंट्रोल में जुटी कांग्रेस

बुधनी उपचुनाव के लिए सपा की ओर से अनुज आर्य को प्रत्याशी बनाने के बाद यह तो साफ हो गया है कि इंडिया गठबंधन में टूट आ चुकी है. ऐसे में अब कांग्रेस डैमेज कंट्रोल में जुट गई है. सपा प्रत्याशी की घोषणा को लेकर कांग्रेस बुधनी चुनाव समिति के सदस्य शैलेंद्र पटेल ने कहा- ‘हमें पूरी उम्मीद है कि इंडिया गठबंधन मिलकर चुनाव लड़ेगा. टिकट फाइनल करने से पहले हमने मध्य प्रदेश समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष से राय ली थी. इंडिया गठबंधन में फूट की बात निराधार है. ‘

नाराज होकर SP में शामिल हुए अर्जुन

अर्जुन आर्य कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के करीबी माने जाते हैं. जानकारी के मुताबिक उपचुनाव के लिए टिकट नहीं मिलने से नाराज अर्जुन ने रविवार को ही कांग्रेस छोड़ी और फिर सपा में शामिल हो गए.  साल 2018 विधानसभा चुनाव के दौरान भी बुधनी सीट से उनका नाम सामने आ रहा था, लेकिन कांग्रेस ने अरुण यादव को टिकट दे दिया था. इसके बाद 2023 विधानसभा चुनाव में विक्रम मस्ताल इस सीट से प्रत्याशी बनाए गए.

ये भी पढ़ें- बुधनी और विजयपुर के लिए कांग्रेस ने जारी की लिस्ट, जानें कौन किसके सामने?

बुधनी पर उपचुनाव क्यों? 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में शिवराज सिंह चौहान बुधनी से विधायक चुने गए थे. इसके बाद लोकसभा चुनाव 2024 में शिवराज सिंह विदिशा से सांसद चुने गए. सांसद और केंद्रीय कृषि मंत्री बनने के बाद शिवराज ने बुधनी सीट छोड़ दी. ऐसे में खाली हुई इस सीट पर अब उपचुनाव होने वाले हैं.  इस सीट के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी और रिजल्ट 23 नवंबर को आएगा.

ज़रूर पढ़ें