MP News: रीवा में 5वीं रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, देश-विदेश के 3 हजार बिजनेसमैन होंगे शामिल; बघेलखंड के पारंपरिक व्यंजन का उठा सकेंगे लुत्फ

MP News: रीवा इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में व्यापारिक और औद्योगिक धारकों के लिए बिजनेस प्रमोशन सेंटर की स्थापना की जा रही है. 16 से अधिक प्रमुख सरकारी और निजी विभाग अपने उत्पादों और सेवाओं और नीतियों को प्रदर्शित करेंगे
Regional Industrial Conclave in Rewa

रीवा में रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव

MP News: रीवा में पांचवी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव कल यानी 23 अक्टूबर को होने जा रही है. यह कॉन्क्लेव प्रदेश के औद्योगिक विकास को नई दिशा तो देगी ही साथ में विंध्य और रीवा को भी विकास के नए अवसर तलाशने का मौका देगी. अब सबसे खास बात यह है कि अब एयरपोर्ट की सौगात भी रीवा को मिल चुकी है. इससे यह क्षेत्र निवेश के मामले में नई उड़ान भरेगा.

रीवा इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में व्यापारिक और औद्योगिक धारकों के लिए बिजनेस प्रमोशन सेंटर की स्थापना की जा रही है. 16 से अधिक प्रमुख सरकारी और निजी विभाग अपने उत्पादों और सेवाओं और नीतियों को प्रदर्शित करेंगे. यह कॉन्क्लेव कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए भी विंध्य क्षेत्र में सुनहरे अवसर तलाशेगा. मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा राज्य के पर्यटन स्थलों और उद्योग में निवेश की संभावनाओं पर विशेष जानकारी दी जाएगी.

विंध्य खनिज संपदा से संपन्न, विकास की अपार संभावना

विंध्य हमेशा अपनी खनिज संपदाओं के लिए जाना जाता रहा है. यहां पर औद्योगिक संभावनाएं अपार रही हैं. विंध्य के सिंगरौली में थर्मल प्लांट में 20 हजार मेगावाट से ज्यादा बिजली का उत्पादन होता है. विंध्य की 29 बड़ी औद्योगिक इकाइयां 225 किलोमीटर की परिधि पर फैली हुई हैं. विंध्य के वाइल्डलाइफ टूरिज्म का विश्व में स्थान है. यहां का सफेद बाघ दुनिया भर के चिड़ियाघरों में दहाड़ता है. रीवा में 750 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट एशिया के बड़े पावर प्लांट यूनिट में शामिल है.

यहां खूबसूरत जलप्रपात है राम का तपोवन चित्रकूट हो या फिर मां शारदा धाम मैहर की सीमेंट के प्रोडक्शन में भी अपनी एक अलग पहचान रखता है. अपार संभावनाओं से घिरा हुआ विंध्य में यह रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव जो रीवा में आयोजित होने वाला है विशेष माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें: छिंदवाड़ा सांसद विवेक बंटी साहू को फोन पर जान से मारने की धमकी, पाक से आया कॉल

इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव से पहले रीवा तैयार

रीवा में होने वाले इस इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव के पहले पूरा शहर तैयार है. इस कॉन्क्लेव की तैयारी भी अंतिम चरण पर है. जिसमें रीवा सैकड़ो उद्योगपति शिरकत करेंगे. इस कॉन्क्लेव में नए उद्योगों के आने की संभावना भी बताई जा रही है. देश भर के बड़े और छोटे उद्यमी इसमें हिस्सा लेने पहुंच रहे हैं. इस कॉन्क्लेव के बाद रीवा की तस्वीर और तकदीर बदल सकती है. रोजगार के नए अवसर स्थानीय लोगों को मिल सकते हैं.

देश की नामचीन कंपनियां होंगी शामिल

मुख्यमंत्री के सचिव राघवेंद्र सिंह ने मोर्चा संभाल लिया है कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम में होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारी का उन्होंने जायजा लिया. इस कॉन्क्लेव में 20 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है इसके अलावा 100 अन्य अधिकारियों को भी तैनात किया गया है. माना जा रहा है कि इस आयोजन में उद्योगपति और निवेशकों के शामिल होने की संख्या अधिक हो सकती है. तीन हजार से अधिक छोटे-बड़े उद्योगपतियों और उद्यमियों ने अपना पंजीयन भी कराया है. उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने बताया कि डालमिया, पतंजलि और हिंडाल्को जैसे ग्रुप इस कॉन्क्लेव में शिरकत कर सकते हैं. जिसमें इन्वेस्टमेंट की संभावनाएं तलाशी जा रही है

बघेलखंडी व्यंजन का स्वाद ले सकेंगे

मुख्यमंत्री उद्घाटन समारोह के बाद उद्योगपतियों से ऑन टू वन संवाद करेंगे. इसके लिए व्यवस्था बनाई गई है. सुरक्षा व्यवस्था हो या भोजन व्यवस्था साफ सफाई सभी व्यवस्थाएं व्यवस्थित की गई है. बघेलखंड में आयोजित इस कार्यक्रम में अतिथियों के लिए बघेलखंडी भोजन के व्यवस्था की जा रही है जिसमें बघेलखंड के रिचमच की सब्जी, रिचमच की कढ़ी, महेरी, महुआ के बने हुए व्यंजन शामिल हैं.

ज़रूर पढ़ें