CG News: GPM में लगी ‘साइबर की पंचायत’, मशहूर अभिनेता चंदन राय भी हुए शामिल

CG News: गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिला पुलिस ने 'साइबर की पंचायत'का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में मशहूर वेब सीरीज पंचायत के विकास (चंदन राय) भी शामिल हुए.
cg news

'साइबर की पंचायत'

CG News: छत्तीसगढ़ में इन दिनों लगातार साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ रही हैं. इसे ध्यान में रखते हुए जागरुकता फैलाने के लिए गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिले की पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ‘साइबर की पठशाला’ लगा रही है. ‘साइबर की पठशाला’ के विशेष संस्करण के तहत ‘साइबर की पंचायत’का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में लोकप्रिय वेब सीरीज पंचायत से मशहूर हुए एक्टर चंदन राय विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए.

GPM में ‘साइबर की पंचायत’ का आयोजन

GPM जिले की पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता द्वारा चलाए जा रहे लोकप्रिय कार्यक्रम ‘साइबर की पाठशाला’ के तहत फेसबुक लाइव के जरिए विशेष संस्करण ‘साइबर की पंचायत’ का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में पंचायत सीरीज के मशहूर अभिनेता चंदन राय, जिन्होंने सीरीज में विकास (सचिव सहायक) का किरदार निभाया था वह विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए. कार्यक्रम में जिले के सभी पंचायत के उप-सरपंच, सरपंच, और सचिव शामिल हुए. इस कार्यक्रम में कलेक्टर लीना कमलेश मंडावी समते प्रशासनिक अमले की सभी अधिकारी भी शामिल हुए.

साइबर क्राइम से बचाव के उपाय

‘साइबर की पंचायत’कार्यक्रम की शुरुआत साइबर अपराधों और उनसे बचाव के उपायों को लेकर एक प्रस्तुति के साथ की गई. इसमें कस्टमर केयर नंबर फ्रॉड, डिजिटल अरेस्ट, फेक न्यूज फॉरवर्डिंग, बच्चों के ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखने की आवश्यकता, डेटिंग ऐप फ्रॉड, और क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड जैसी समस्याओं पर विस्तार से जानकारी दी गई.

एक्टर चंदन राय ने की चर्चा

इस दौरान एक्टर चंदन राय ने अपने अनुभव साझा करते हुए ग्रामीण परिवेश में मौजूद भोले और मददगार स्वभाव के लोगों के साइबर अपराधों में फंसने की संभावनाओं पर चर्चा की. उन्होंने GPM पुलिस के इस जागरूकता अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों को पूरे देश में चलाया जाना चाहिए, ताकि आम जनता साइबर अपराधों से सुरक्षित रह सके. इसके साथ ही उन्होंने पंचायत सीरीज के अगले सीजन के बारे में खुलासा करते हुए बताया कि सीजन-4 अगले साल 2025 में रिलीज होगा. इसमें और भी रोचक कहानियां शामिल होंगी. उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि सीरीज में साइबर ठगी से संबंधित मुद्दों को शामिल किया जाए, जिससे दर्शकों के बीच भी साइबर जागरूकता फैलाई जा सके.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती को लेकर बिग अपडेट, 5967 पदों के लिए डेट जारी

चंदन राय ने अपने निजी साइबर ठगी के अनुभव को भी साझा किया, जिसमें स्कैमर ने दोस्त की आवाज में बात कर 50,000 रुपए ठगने की कोशिश की थी. कार्यक्रम के अंत में उन्होंने सफल आयोजन के लिए GPM पुलिस को बधाई दी.

ज़रूर पढ़ें