PM मोदी ने वडोदरा में टाटा एयरक्रॉफ्ट कॉम्पलेक्स का किया उद्घाटन, अब सेना के लिए प्लेन बनाएगी कंपनी

Narendra Modi: प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में आगे कहा कि जब मैं गुजरात का सीएम था, तब वडोदरा में ट्रेन के कोच बनाने के लिए एक फैक्ट्री लगाने का फैसला किया गया था. फैक्ट्री को रिकॉर्ड समय में प्रोडक्शन के लिए तैयार भी कर दिया गया था.
PM Modi

नरेंद्र मोदी, (प्रधानमंत्री)

Prime Minister Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के वड़ोदरा में स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज के साथ टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया. इस कॉम्प्लेक्स में C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट बनेंगे. स्पेन और भारत के बीच 56 विमान बनाने का समझौता हुआ है. इस मौके पर पीएम मोदी ने टाटा संस के पूर्व चेयरमैन दिवंगत रतन टाटा को याद किया. उन्होंने कहा कि आज अगर वो हमारे साथ होते, तो उन्हें बहुत खुशी होती.

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में आगे कहा कि जब मैं गुजरात का सीएम था, तब वडोदरा में ट्रेन के कोच बनाने के लिए एक फैक्ट्री लगाने का फैसला किया गया था. फैक्ट्री को रिकॉर्ड समय में प्रोडक्शन के लिए तैयार भी कर दिया गया था और आज हम उस फैक्ट्री में बने मेट्रो कोच को दूसरे देशों में निर्यात कर रहे हैं. पीएम ने भरोसा जताते हुए कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि भविष्य में इस फैक्ट्री में बने विमान भी दूसरे देशों में निर्यात किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- “महाराष्ट्र में अकेले चुनाव नहीं जीत सकती BJP”, देवेंद्र फडणवीस ने क्यों कहा ऐसा? जानें महायुति की ये कौन सी रणनीति

सेना के लिए प्लेन बनाएगी टाटा

बता दें कि पहले 16 एयरक्राफ्ट स्पेन में बनेंगे. खास बात यह भी है कि अन्य सभी 40 विमान टाटा एडवांस सिस्टम लिमिटेड भारत के वडोदरा प्लांट में बनाएगी. यह प्रोजेक्ट अहम इसलिए भी है, क्योंकि पहली बार देश में कोई निजी कंपनी सेना के लिए प्लेन बनाएगी. यह कॉम्प्लेक्स देश का पहला निजी फाइनल असेंबली लाइन है, जो मिलिट्री एयरक्राफ्ट बनाएगा.

भारतीय वायुसेना, के लिए ट्रांसपोर्ट विमान भारत के लिए बेहद जरूरी है, जिससे सैनिकों, हथियारों, ईंधन और हार्डवेयर को जगह से दूसरी जगह पहुंचा सकें. C-295 कम वजन के ट्रांसपोर्टेशन में भी भारतीय सेना केलिए अहम साबित होने वाला है.C-295 एयरक्राफ्ट की कितनी है क्षमता?

सी-295 एयरक्राफ्ट की फंक्शनिंग

सी-295 एयरक्राफ्ट की फंक्शनिंग की बात करें तो इसे दो पायलट्स उड़ाते हैं. इसमें एक साथ 73 सैनिक, 48 पैराट्रूपर्स, 12 स्ट्रेचर इंटेसिंव केयर मेडवैक, या 27 स्ट्रेचर मेडवैक के साथ 4 मिडिकल अटेंडेंट सफर कर सकते हैं. डायमेंशंस का उल्लेख करें तो यह C-295 एयरक्राफ्ट 9250 KG का वजन उठा सकता है. इसकी लंबाई 80.3 फीट, विंगस्पैन 84.8 फीट, ऊंचाई 28.5 फीट है.

ज़रूर पढ़ें