MP News: सोमवार को बाबा महाकाल का अद्भुत श्रृंगार; शेषनाग का मुकुट पहनाया गया, राजा की तरह सजाया गया

MP News: आज सोमवार को बाबा महाकाल का विशेष रूप से श्रृंगार किया गया. बाबा को भांग, सूखे मेवे, चंदन, गहने-आभूषण और फूलों से सजाया गया. इन सबसे बाबा को राजा तरह की तरह सजाया गया
Baba Mahakal ki basma aarti

बाबा महाकाल की भस्म आरती की गई

MP News: उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल का अद्भुत श्रृंगार किया गया. सोमवार यानी 28 अक्टूबर को तड़के 4 बजे बाबा महाकाल की भस्म आरती के बाद मंदिर के कपाट खोले गए. भगवान शिव से जुड़ा सोमवार का दिन विशेष महत्व रखता है. इस दिन बाबा महाकाल का विशेष श्रृंगार किया जाता है.

ये भी पढ़ें: भोपाल में सीएम मोहन यादव ने देश के पहले प्री-कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज का शुभारंभ किया, बोले- प्रकृति के साथ-साथ विकास पर भी ध्यान

राजा की तरह किया श्रृंगार

आज सोमवार को बाबा महाकाल का विशेष रूप से श्रृंगार किया गया. बाबा को भांग, सूखे मेवे, चंदन, गहने-आभूषण और फूलों से सजाया गया. इन सबसे बाबा को राजा तरह की तरह सजाया गया. श्रृंगार पूरा होने के बाद बाबा महाकाल को कपड़े से ढंक कर भस्म लगाई गई. भस्म अर्पित करने के बाद शेषनाग का चांदी वाला मुकुट, माथे पर चांदी का चंद्रमा लगाया गया. इसके अलावा बाबा को सुगंधित फूलों की माला अर्पित की गई.

बाबा महाकाल को फल और मिठाइयों का भोग लगाया गया. इस दौरान भस्म आरती में बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल का आशीर्वाद लिया. महानिर्वाणी अखाड़े की ओर से भस्म अर्पित की गई. मान्यता है कि, भस्म अर्पित करने के बाद बाबा महाकाल निराकार से साकार रूप में दर्शन देते हैं.

ज़रूर पढ़ें