MP News: इंदौर में डबल डेकर बस में महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बच्चों के साथ की यात्रा; शॉपिंग मॉल से शॉपिंग कराई

MP News: इंदौर शहर के यातायात को नया आयाम देने और यात्रियों की सुविधा में बढ़ोतरी के लिए डबल डेकर बस को चलाया जा रहा है. मिनी मुंबई के नाम से मशहूर इंदौर एमपी का पहला शहर है जहां डबल डेकर बस चलेंगी
Indore double decker bus trial

इंदौर में महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बच्चों के साथ डबल डेकर बस में यात्रा की

MP News: इंदौर में डबल डेकर बस के ट्रायल रन चल रहे हैं. आज महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने गरीब बच्चों के साथ शहर में सफर किया. महापौर बच्चों को शहर के एक मॉल लेकर गए. जहां उन्होंने बच्चों को दीपावली की शॉपिंग भी करवाई. सोमवार को इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने स्मार्ट सिटी के कार्यालय से डबल डेकर बस में अपनी पत्नी जूही भार्गव के साथ शहर की गरीब बस्तियों के बच्चों को शहर का भ्रमण कराने और दीपावली के उपहार दिलाने निकले.

इस दौरान महापौर ने बस में बैठकर शहर का सफर किया. बच्चों में भी बस को लेकर खासा उत्साह देखा गया. महापौर भार्गव ने कहा कि ‘हर साल बस्ती के बच्चों के साथ दीपावली मनाते हैं. इसके तहत नई डबल डेकर बस से बच्चों को लेकर शॉपिंग मॉल में खरीददारी करवाई है ताकि शहर के हर वर्ग की दीपावली सार्थक हो.

इंदौर शहर के यातायात को नया आयाम देने और यात्रियों की सुविधा में बढ़ोतरी के लिए डबल डेकर बस को चलाया जा रहा है. मिनी मुंबई के नाम से मशहूर इंदौर एमपी का पहला शहर है जहां डबल डेकर बस चलेंगी.

ये भी पढ़ें: जबलपुर में है 1100 साल पुराना महालक्ष्मी मंदिर; आज भी होती है तंत्र साधना, सूर्य की किरण पड़ते ही प्रतिमा बदलती है रंग

एक बस 2 करोड़ रुपये की, 10 और बस मिलेंगी

एक डबल डेकर बस की कीमत 2 करोड़ रुपये है. इसे स्विच नाम की कंपनी ने बनाया है. AICTSL के मुताबिक पीएम ई-बस सेवा योजना के तहत इस बस का परिचालन शुरू किया जा रहा है. अभी एक बस ट्रायल रन के लिए आई है. आगे 10 बसों को और लाया जाएगा. AICTSL प्रबंधन ने कहा, बस का रूट और किराया तय किया जाएगा.

बस की लंबाई 9 मीटर, 65 यात्री बैठ सकते हैं

इस बस की लंबाई 9 मीटर है. इस वजह से ये बस केवल चौड़ी सड़कों पर चल सकती है. इसकी ऊंचाई 15 फीट है. इसमें 65 यात्री सवार हो सकते हैं.इसे स्विच मोबिलिटी कंपनी द्वारा बनाया गया है. इसे आरामदायक और सुविधाजनक बनाया गया है. सीट से इमरजेंसी अलार्म की व्यवस्था की गई है. इनमें एसी के साथ ही जीपीएस, फायर अलार्म, सीसीटीवी कैमरे, ऑनबोर्ड यूनिट जैसी कई सुविधाएं होंगी, जो यात्रा को सुरक्षित भी बनाएंगी

एक बार चार्ज करने पर 250 किमी चलेगी

इस बस की कई सारी खासियत में से एक है एक बार चार्ज करने पर 250 किमी चलती है. पहली चार्ज होने में ज्यादा समय लेती है फिर उसके बाद आधा समय ही लेती है.

शहर के इन रूट पर हो रहा ट्रायल

शुरुआत में शहर के चुनिंदा स्थानों पर ट्रायल रन किया जा रहा. इनमें बिलावली तालाब, राजबाड़ा, लालबाग, खजराना गणेश, पितृ पर्वत का रूट तय किया गया है. 30 दिनों तक ट्रायल रन किया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें