Lok Sabha Election: फर्स्ट टाइम वोटरों को साधने के लिए बीजेपी ने बनाया मास्टर प्लान, छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर नजर

Loksabha election 2024: राज्य की 11 सीटों पर युवाओं का वोट बैंक महत्वपूर्ण है. ऐसे में बीजेपी ने युवाओं को साधने के लिए मास्टर प्लान बनाया है.
Chhattisgarh News

बीजेपी (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2024: देश में इसी साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और इसके लिए देश की सभी राजनीतिक पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है. छत्तीसगढ़ में हाल ही में विधानसभा चुनाव हुए हैं और ऐसे में राजनीतिक दलों की तैयारी पहले से ही तेज है. बीजेपी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद लोकसभा चुनाव जीतने की रणनीति पर काम करना चालू कर दिया है. राज्य की 11 सीटों पर युवाओं का वोट बैंक महत्वपूर्ण है. ऐसे में बीजेपी ने युवाओं को साधने के लिए मास्टर प्लान बनाया है.

11 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करने की क्या है रणनीति?

दरअसल, छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं. इन्हीं 11 सीटों को जीतने के लिए बीजेपी ने अपनी रणनीति तैयार की है. इसी कड़ी में बीजेपी का युवा मोर्चा चुनाव मैदान में कूदने के लिए तैयार है. अगले कुछ महीनों में हजारों कार्यक्रम करवाने के लिए रोडमैप बनाया गया है. इसमें सबसे खास ये है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 जनवरी 2024 को पूरे देशभर के 5000 और छत्तीसगढ़ के 176 स्थानों के नए मतदाताओं से लाइव कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़ेंगे. इसमें 3 लाख से ज्यादा नए वोटर से प्रधानमंत्री मोदी सीधे संवाद करेंगे. प्रदेशभर के अलग-अलग जिलों से नए मतदाताओं को जोड़ा जाएगा.

लोकसभा के लिए बीजेपी युवा मोर्चा की क्या रणनीति है ?

युवा मोर्चा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी रणनीति के तहत कार्ययोजना बनाई है. इसमें मंडल सशक्तिकरण अभियान, नव मतदाता सम्मेलन, प्रदेश प्रोफेशनल युवा सम्मेलन, प्रदेश क्रीड़ा संगोष्ठी आदि विभिन्न रचनात्मक कार्यक्रमों के माध्यम से जनता तक पहुँचने का लक्ष्य है. ताकि लोकसभा की 11 की 11 सीट जीत सके. युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रवि भगत ने बताया कि बीजेपी नव मतदाता सम्मेलन के लिए संपर्क अभियान चलाया जा रहा है जिसमें प्रदेश के पूरे 90 विधानसभाओं में प्रदेश भाजयुमो के पदाधिकारियों का तीन दिवसीय आवासीय प्रवास सुनिश्चित किया गया है. इस दौरान छत्तीसगढ़ के सभी कॉलेज, शिक्षा संस्थानों, कोचिंग सेंटर में नए वोटरों से संपर्क कर उन्हें नमो एप, विकसित भारत एमबैसडर से जोड़ेंगे. इसके अलावा नमो नव मतदाता सम्मेलन 25 जनवरी 2024 के लिए ऑनलाइन पंजीयन कराया जाएगा.

बस्तर, कोरबा लोकसभा में बीजेपी क्यों लगा रही जोर 

आपको ये भी बता दें कि 11 लोकसभा सीटों में 9 सीटों पर बीजेपी के सांसद हैं. दो सीटें ऐसी हैं जहां कांग्रेस ने 2019 के चुनाव में जीत दर्ज की थी. इसलिए बीजेपी युवा मोर्चा का इन दोनों सीटों पर विशेष ध्यान है. बस्तर से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज सांसद हैं. दूसरी सीट कोरबा की सीट है, जहां से छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष डॉ चरण दास महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत वर्तमान में सांसद हैं और यही कारण है कि बीजेपी इन दोनों सीटों पर एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है.

ज़रूर पढ़ें