Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ को पीएम मोदी कल देंगे 34,400 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात, रेलवे सोलर पावर प्लांट करेंगे देश को समर्पित

Chhattisgarh News: बिलासपुर से उसलापुर के बीच 303 करोड़ रुपए की लागत से 10.5 कि.मी. लंबी रेल ओवर रेल फ्लाइओवर का निर्माण किया गया है.
Chhattisgarh news

सोलर पावर प्लांट

Chhattisgarh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 24 फरवरी को ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. कल दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. कार्यक्रम के दौरान पीएम 34,400 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. ये परियोजनाएं सड़क, रेलवे, कोयला, बिजली और सौर ऊर्जा सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों से जुड़ी हुई हैं.

प्रधानमंत्री ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ में रेल बुनियादी ढांचे की मजबूती के लिए लगभग 300 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित बिलासपुर-उसलापुर रेल ओवर रेल फ्लाईओवर का लोकार्पण करेंगे. साथ ही भिलाई में 50 मेगावाट का रेलवे सोलर पावर प्लांट को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

280 करोड़ रुपए की लागत से बना रेलवे सोलर पावर प्लांट 

दरअसल भिलाई में 280 करोड़ रुपए की लागत से बने रेलवे सोलर पावर प्लांट की क्षमता 50 मेगावाट है. इस सोलर पावर प्लांट के माध्यम से सौर ऊर्जा द्वारा रेल गाड़ियों का परिचालन, ग्रीन इनर्जी, क्लीन इनर्जी के संकल्पना का विकास, कार्बन डायऑक्साइड के उत्सर्जन में प्रति वर्ष 86000 टन की कमी और जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरे से निपटने में यह सोलर पावर प्लांट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. इसके साथ ही यह सोलर पावर प्लांट भारतीय रेल की ऊर्जा आवश्यकता की आपूर्ति के साथ-साथ राजस्व की भी बचत करेगी.

बिलासपुर–उसलापुर रेल ओवर रेल फ्लाईओवर का होगा लोकार्पण

बता दें कि बिलासपुर से उसलापुर के बीच 303 करोड़ रुपए की लागत से 10.5 कि.मी. लंबी रेल ओवर रेल फ्लाइओवर का निर्माण किया गया है. यह फ्लाईओवर मुंबई हावड़ा मेन लाइन पर बनाया गया है और हावड़ा से कटनी की ओर जाने वाली महत्वपूर्ण रेलवे लाइन को यह सीधे जोड़ती है. इस फ़्लाईओवर से सेक्शन की क्षमता बढ़ने के साथ-साथ मेन लाइन के ट्रैफिक को स्मूथ बनाने में भी मदद मिलेगी. इसके माध्यम से ट्रेनों की गति बढ़ेगी और इससे ट्रेनों को गंतव्य तक पहुंचने में कम समय भी लगेगा. साथ ही बिजली ताप घरों को कोयले की तीव्र आपूर्ति भी सुनिश्चित होगी, जिससे आर्थिक विकास में वृद्धि के साथ साथ रोजगार की संभावनाएं भी प्रबल होगी.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने पीएम के कार्यक्रम को लेकर दी जानकारी

छत्तीसगढ़ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंहदेव ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्यक्रम प्रदेश के 90 विधानसभा में होगा जहां हर विधानसभा में 5 हजार से ज्यादा लाभार्थी कार्यक्रम में शामिल होंगे. विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी से वर्चुअल संवाद करेंगे और हजारों करोड़ों रुपए की सौगात भी छत्तीसगढ़ वासियों को देंगे. उन्होंने प्रदेश के लोगों से इस कार्यक्रम में जुड़ने के लिए अपील किया है.

 

ज़रूर पढ़ें