Lok Sabha Election 2024: INDIA गठबंधन में मिलने लगे दिल! कांग्रेस-AAP की डील फाइनल, आज होगा ऐलान

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच शुक्रवार की दोपहर को गठबंधन का ऐलान होगा.
Congress AAP

दिल्ली में गठबंधन का ऐलान आज (फोटो- सोशल मीडिया)

Lok Sabha Election 2024: इंडिया गठबंधन के दलों के अब दिल मिलने लगे हैं. पहले उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन का ऐलान हुआ था. अब कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन का ऐलान शनिवार को होगा. इन दोनों दलों की बात फाइनल हो गई है. शुक्रवार की दोपहर में दोनों दलों की संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस होगी, जिसमें गठबंधन का ऐलान होगा.

कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने कहा, “महत्वपूर्ण बात यह है कि औपचारिक तौर से उत्तर प्रदेश में गठबंधन की घोषणा की गई है. इसे अंतिम रूप देने में समय लगा. आज आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस भी गठबंधन का औपचारिक तौर से घोषणा कर रही है.” हालांकि दोनो दलों के बीच दिल्ली में गठबंधन की बात दो दिन पहले ही फाइलन हो गई थी. लेकिन गुजरात की भरूच सीट पर दोनों दलों में बात नहीं बन पाने के कारण ऐलान नहीं हो पाया था.

गठबंधन के लिए निकला ये फॉर्मूला

सूत्रों की माने तो दिल्ली में कांग्रेस को तीन और आम आदमी पार्टी को चार सीटें गठबंधन के तहत मिलने की संभावना है. सूत्रों के अनुसार कांग्रेस के खाते में गठबंधन के तहत पूर्व उत्तर दिल्ली, पूर्व दिल्ली और नई दिल्ली सीट आ सकती है. हालांकि गठबंधन का औपचारिक ऐलान होने के बाद ही तस्वीर साफ होगी कि किस पार्टी के खाते में कौन सी सीट गई है.

ये भी पढ़ें: Iran Pak Dispute: पाकिस्तान की सीमा में फिर दाखिल हुए ईरानी कमांडोज, जैश-अल-अदल के कमांडर को घुसकर मारने का दावा

बता दें कि इसी सप्ताह कांग्रेस-सपा के बीच उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में गठबंधन का ऐलान हुआ था. इस गठबंधन के तहत कांग्रेस को यूपी में 17 और मध्य प्रदेश में सपा को एक सीट मिली है. वहीं आने वाले दिनों के दौरान महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में गठबंधन होने की संभावना है.

जयराम रमेश ने कहा, “बातचीत जारी है, TMC के लिए हमारे दरवाजे हमेशा खुले हैं. TMC और ममता बनर्जी ने भी कहा है कि वे INDIA गठबंधन को मजबूत करना चाहती हैं और सबसे बड़ा मकसद बीजेपी को हराना है. हम ममता बनर्जी का बड़ा सम्मान करते हैं.”

ज़रूर पढ़ें