Chhattisgarh News: स्टेट जीएसटी की ताबड़तोड़ छापेमारी, बोगस कंपनियों का भंडाफोड़

Chhattisgarh News: स्टेट जीएसटी ने बिफा और गैन टूल के माध्यम से 14 बोगस फ़र्मों का भी भंडाफोड़ किया है.
Chhattisgarh news

स्टेट जीएसटी

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में स्टेट जीएसटी एक्शन मोड में है. फरवरी के महीने में स्टेट जीएसटी विभाग ने कई कार्यवाही कर करोड़ों रुपए के टैक्स वसूले हैं. साथ ही विभाग ने कई फर्जी कंपनियों का भंडाफोड़ किया है. इसके अलावा कई ट्रांसपोर्टर और व्यापारियों पर भी जीएसटी ने शिकंजा कसा है. विभाग के इंफोर्समेंट विंग ने कंधारी ट्रांसपोर्ट कोरबा, फ्लावर क्वीन रायपुर और लक्ष्मी रूप प्राइवेट लिमिटेड रायपुर के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है.

रायपुर में तीन व्यापारियों पर कार्रवाई

इंफोर्समेंट विंग ने रूप लक्ष्मी प्राइवेट लिमिटेड रायपुर में छापा मारा. स्टॉक में गड़बड़ी पाए जाने पर व्यापारी ने अपनी गलती मानते हुए 50 लाख रुपए टैक्स मौके पर ही सरेंडर कर दिया. कोरबा में इंफोर्समेंट विंग द्वारा कंधारी ट्रांसपोर्ट पर छापा मारकर 2.9 करोड़ मौके पर वसूला गया है. आगे की कार्रवाई में और भी टैक्स जमा किया जाना संभावित है. रायपुर के एक इवेंट मैनेजर और डेकोरेटोर फ्लॉवर क्वीन पर भी छापा मारा गया है. इस कंपनी के द्वारा अपने रिटर्न में फूल विक्रेता नहीं होने की जानकारी देते हुए टैक्स नहीं पटाया गया था. जबकि डेकोरेशन पर 18% जीएसटी लगता है, छापे के दौरान इस कंपनी से भी मौके पर ही 60 लाख रुपए वसूला गया है.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं की शुरुआत, पीएम बोले-आपके सपने ही मोदी का संकल्प

बोगस कंपनियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

बता दें कि स्टेट जीएसटी ने बिफा और गैन टूल के माध्यम से 14 बोगस फ़र्मों का भी भंडाफोड़ किया है. इन फर्मों ने आयरन स्टील का व्यापार दिखाया था. लेकिन वास्तव में ये फर्मेंं केवल बोगस बिलों से जीएसटी की इनपुट टैक्स क्रेडिट की चोरी कर रही थी. आपको बता दें कि बोगस कंपनियां फर्जी कंपनियां होती हैं, जो फर्जी फॉर्म बनाकर टैक्स की चोरी करती हैं. जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के नकली फर्मों के बीच लेन-देन की मात्रा 300 करोड़ से अधिक है. इन फर्मों की संख्या भी 25 से अधिक है.

ज़रूर पढ़ें