मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अब साल 2025 तक जारी रहेगी Ujjwala Yojana की सब्सिडी, मिलेगी 300 रुपये की छूट

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2016 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य पहले चरण में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की पांच करोड़ महिला सदस्यों को तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) कनेक्शन प्रदान करना था.
PM Ujjwala Yojana

PM Ujjwala Yojana

PM Ujjwala Yojana: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने आम लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अपने लाभार्थियों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सब्सिडी को मार्च 2025 तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. मोदी सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों के लिए रसोई गैस सब्सिडी 100 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर बढ़ाकर 300 रुपये कर दी थी.केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि प्रति 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी रहेगी.

उज्ज्वला योजना कैसे काम करती है?

सरकार पात्र उम्मीदवारों को 14.2 किलोग्राम सिलेंडर वाले प्रत्येक नए गैस कनेक्शन के लिए 1600 रुपये नकद हस्तांतरित करती है. 5 किलोग्राम सिलेंडर के लिए भुगतान 1150 रुपये है. यह सब्सिडी निम्नलिखित को कवर करती है:

– सिलेंडर की सिक्योरिटी डिपॉजिट – 14.2 किलोग्राम सिलेंडर के लिए 1250 रुपये या 5 किलोग्राम सिलेंडर के लिए 800 रुपये

– रेगुलेटर के लिए 150 रुपये

– एलपीजी पाइप के लिए 100 रुपये

– 25 रुपये घरेलू गैस उपभोक्ता कार्ड

– 75 रुपये निरीक्षण शुल्क

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2016 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य पहले चरण में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की पांच करोड़ महिला सदस्यों को तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) कनेक्शन प्रदान करना था. इस योजना का विस्तार अप्रैल 2018 में सात और श्रेणियों (एससी/एसटी, पीएमएवाई, एएवाई, सर्वाधिक पिछड़ा वर्) की महिला लाभार्थियों को शामिल करने के लिए किया गया था. दूसरे चरण में लक्ष्य को बढ़ाकर आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया.

 

ज़रूर पढ़ें