MP News: जल कलश यात्रा के शुभारंभ पर बोले सीएम मोहन यादव- पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी का सपना हुआ पूरा

Jal Kalash Yatra: "जल कलश यात्रा" 11 से 13 मार्च तक आयोजित होगी, यात्रा लगभग लाभान्वित 17 जिलों के संभावित 3614 लाभान्वित गांवों में पहुंचेगी.
mp cm mohan yadav image

मुख्यमंत्री मोहन यादव कुशाभाऊ ठाकरे सभागार, भोपाल से "केन-बेतवा एवं पार्वती-कालीसिंध-चंबल जल कलश यात्रा" को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए ( फोटो-@CMMadhyaPradesh)

भोपाल: भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने केन-बेतवा और पार्वती-कालीसिंध-चंबल जल कलश यात्रा का शुभारंभ किया. इस उत्सव में नर्मदा नदी के पावन जल को कलश में प्रवाहित करके यात्रा की शुरुआत की गई. सीएम मोहन यादव ने बताया कि देश का पहला नदी जोड़ो प्रोजेक्ट है. इस परियाेजना से मप्र के 17 जिले लाभान्वित होंगे. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री, मंत्रियों और सम्माननीय प्रतिनिधियों के साथ-साथ डॉ.यादव ने  तीन विभागों के लगभग एक हजार अधिकारी-कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का सपना पूरा हुआ

“केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना” बुंदेलखंड क्षेत्र की चेतना को पुनर्जीवित करने का उद्देश्य रखती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि केन और बेतवा के बहते हुए जल का सही से उपयोग नहीं हो रहा था, जिस पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सपना देखा और माननीय प्रधानमंत्री ने इसे पूरा किया है, यह दृढ़ संकल्प और इच्छाशक्ति से ही संभव हो सका है.

ये भी पढ़े: एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ का बयान, बोले- मैं छिंदवाड़ा किसी हालत में नहीं छोड़ूंगा

11 से 13 मार्च तक आयोजित होगी यात्रा

“जल कलश यात्रा” 11 से 13 मार्च तक आयोजित होगी, यात्रा लगभग लाभान्वित 17 जिलों के संभावित 3614 लाभान्वित गांवों में पहुंचेगी. इन जिलों में जल आधारित विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे.

विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन

कलश यात्रा के अलावा,इन गांवों में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम,सड़क नाटक,और पानी के महत्व से सबंधित कई प्रतियोगिताएं आयोजित होंगीं. यह स्कूलों में चित्रकला,निबंध,खेलकूद,और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं तक पहुंचेगा,जो पानी के महत्व की जागरूकता को बढ़ावा देगा.

यह पहल न केवल पानी की परियोजनाओं के बारे में है,बल्कि स्थानीय समुदायों को सक्रिय रूप से शामिल करने का उद्देश्य भी है. कार्यक्रमों को फिल्म प्रदर्शन के साथ पूरा किया जाएगा,जो परियोजनाओं के लाभ और पानी संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाएगा.

ज़रूर पढ़ें