MP News: बाघ के साथ भिड़ंत में हुई तेंदुए की मौत, वन अधिकारियों का दावा, पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार

MP News: जिस अवस्था में तेंदुए का शव मिला था उससे वन विभाग के अधिकारी अनुमान लगा रहे हैं कि तेदुंए और बाघ की आपस में भिड़ंत हुई होगी. जिस कारण तेंदुए की मौत हो गई.
tiger image

बाघ व तेंदुए के आपसी संघर्ष में तेंदुए के शव का पोस्टमार्टम कराया गया है.

छिंदवाड़ा:  पूर्व मंडल के चौरई रेंज में बादलपर के पास मिले तेंदुए के शव मिलने पर वन विभाग ने बाघ व तेंदुए के आपसी संघर्ष में तेंदुए की मौत होने का दावा किया है. हालांकि तेंदुए का पोस्टमार्टम कराया गया है और रिपोर्ट आने के बाद ही उसकी मौत के सही कारणों का पता चल सकेगा.

ये भी पढे: भाजपा ने शुरू किया बूथ विजय अभियान, वीडी शर्मा बोले- हर बूथ पर 370 वोट बढ़ाने का है लक्ष्य

दरअसल चौरई रेंज के बादलपर के पास एक मादा तेंदुए का शव बरामद किया गया था. तेंदुए की मौत पर शिकार की आशंका जताई जा रही थी. लेकिन वन विभाग के अधिकारियों ने जब मामले की जांच की और तेंदुए का पोस्टमार्टम कराया तो वन विभाग के मुताबिक जिस स्थान पर तेंदुए का शव मिला था. उससे कुछ भी दूरी पर बाग के पद चिन्ह विभाग को नजर आए थे और पास ही एक नाला भी नजर आया है. यह भी हादसे का कारण हो सकता है वही जिस अवस्था में तेंदुए का शव मिला था उससे वन विभाग के अधिकारी अनुमान लगा रहे हैं कि तेदुंए और बाघ की आपस में भिड़ंत हुई होगी. जिस कारण तेंदुए की मौत हो गई.

शिकार की संभावना नहीं

मौके की निरीक्षण के पश्चात पहली नजर में बाघ और तेंदुए के आप से संघर्ष से ही तेंदुए की मौत की संभावना जताई जा रही है. वहीं वन विभाग के अधिकारियों ने तेंदुए की शिकार की संभावना से दूर-दूर तक इनकार किया है. वन विभाग के तमाम अधिकारियों की मौजूदगी में ही तेंदुए का पोस्टमार्टम हुआ है. वहीं दो से तीन दिन बाद रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की मुख्य वजह का पता लग पाएगा.

ज़रूर पढ़ें