Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ की 5 सीटों पर इन चेहरों पर दांव लगा सकती है कांग्रेस, तीसरी सूची का ऐलान जल्द

Chhattisgarh News: कांग्रेस तीसरी सूची में छत्तीसगढ़ के बाकी बचे 5 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर सकती है. कांग्रेस की तीसरी सूची में छत्तीसगढ़ के सरगुजा, बस्तर, रायगढ़, कांकेर और बिलासपुर लोकसभा के लिए उम्मीदवारों का नाम हो सकता है.
madhya pradesh News

कांग्रेस (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election: कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की तीसरी सूची कभी भी जारी कर सकती है. कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में छत्तीसगढ़ के 6 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था. जानकारी के मुताबिक तीसरी सूची में कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ के बाकी बचे 5 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का एलान कर सकती है. कांग्रेस की तीसरी सूची में छत्तीसगढ़ के सरगुजा, बस्तर, रायगढ़, कांकेर और बिलासपुर लोकसभा के लिए उम्मीदवारों का नाम हो सकता है. जानिए किन चेहरों पर कांग्रेस दांव लगा सकती है.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के संभावित लोकसभा उम्मीदवार

सरगुजा – सरगुजा से कांग्रेस शशि सिंह को चुनावी मैदान में उतार सकती है. शशि सिंह कांग्रेस की बड़ी महिला नेत्री हैं. शशि सिंह टी.एस बाबा की गुट की मानी जाती हैं. इस सीट से पूर्व मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम का भी नाम चल रहा था. पिछले विधानसभा चुनाव में प्रेमसाय सिंह टेकाम का टिकट काट दिया गया था. इसी तरह इस बार भी उन्हें टिकट नहीं मिलने की उम्मीद है.

बिलासपुर- बिलासपुर लोकसभा से कांग्रेस विष्णु यादव को टिकट दे सकती है. विष्णु यादव ओबीसी वर्ग से आते हैं. ओबीसी चेहरे के तौर पर कांग्रेस उन पर दांव लगा सकती है. बिलासपुर सीट की खास बात यह है कि यहां से लगातार ओबीसी चेहरे जीतते आ रहे हैं. इस सीट से देवेंद्र नगर विधायक देवेंद्र यादव का भी नाम चल रहा था लेकिन ED की चार्जशीट में नाम होने के कारण देवेंद्र यादव का नाम पीछे हो गया.

ये भी पढ़ें – हाईकोर्ट पहुंचा रामलला दर्शन योजना का मामला, याचिका पर सरकार का जवाब – ये केवल हिन्दुओं के लिए ही नहीं, राम सबके

रायगढ़- रायगढ़ सीट से जयमाला सिंह को टिकट मिल सकती है. कांग्रेस पार्टी इस बार जयमाला सिंह पर भरोसा जता सकती है. जयमाला सिंह राज परिवार से आती हैं और उनकी कार्यकर्ताओं में अच्छी पकड़ मानी जाती है. बता दें की रायगढ़ वही सीट है जहां से मुख्यमंत्री विष्णु देव साय सांसद रह चुके हैं. राज्य गठन के बाद कांग्रेस इस सीट को अभी तक नहीं जीत पाई है. इस सीट से पूर्व मंत्री अमरजीत भगत का भी नाम चल रहा था लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने से मना कर दिया. जिसके बाद अब जयमाला सिंह के नाम पर मुहर लग सकती है.

बस्तर- बस्तर से दीपक बैज को कांग्रेस एक बार फिर रिपीट कर सकती है. पिछले लोकसभा चुनाव में दीपक बैज कांग्रेस से सांसद बने थे. फिलहाल दीपक बैज PCC चीफ हैं और प्रदेश की कमान संभाल रहे हैं. हालांकि इस सीट से पूर्व मंत्री कवासी लखमा के बेटे हरीश लखमा भी दावेदारी ठोक रहे थे लेकिन जानकारी के मुताबिक बस्तर से कांग्रेस दीपक बैज के नाम पर ही मुहर लगा सकती है.

कांकेर- कांकेर से कांग्रेस पार्टी वीरेश ठाकुर को अपना प्रत्याशी बन सकती है. 2019 लोकसभा चुनाव में भी वीरेश ठाकुर कांग्रेस के प्रत्याशी थे हालांकि वे बहुत कम वोटो से हार गए थे. कांग्रेस एक बार फिर वीरेश ठाकुर पर भरोसा जाता सकती है.

ज़रूर पढ़ें