Lok Sabha Election 2024: कहां-कहां, कब-कब होंगे चुनाव? EC ने कर दिया ऐलान, यहां जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए आज शनिवार को इलेक्शन कमिश्न ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक, देशभर के अलग-अलग लोकसभा सीटों के लिए 7 चरणों मतदान होंगे.
Lok Sabha Election 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इलेक्शन कमीशन ने आज शनिवार को तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए तारीखों के मुताबिक, देश के अलग-अलग राज्यों के सभी लोकसभा सीटों पर 7 चरणों में चुनाव होगा. इसके बाद  4 जून को वोटों की गिनती की जाएगी.  इलेक्शन कमीशन के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और नवनियुक्त चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में चुनाव के तारीखों का ऐलान किया.

चुनाव के तारीखों का ऐलान से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने चुनाव प्रक्रिया से संबंधित सभी पहलुओं पर अपनी बात रखी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने आगे कहा, “12 राज्यों में महिला मतदाताओं का अनुपात पुरुष मतदाताओं से अधिक है. उन्होंने बताया कि “हमारे पास कुल 96.8 करोड़ मतदाता हैं.”

7 चरणों में होंगे लोकसभा के चुनाव, 19 अप्रैल से वोटिंग, 4 जून को नतीजे

किस चरण में कितने सीटों पर होंगे चुनाव

  • पहला चरण- 19 अप्रैल (102 सीटें)
  • दूसरा चरण- 26 अप्रैल (89  सीटें)
  • तीसरा चरण- 7 मई (94 सीटें)
  • चौथा चरण- 13 मई (96 सीटें)
  • पाचवां चरण – 20 मई (49 सीटें)
  • छठा चरण- 25 मई (57 सीटें)
  • सातवां चरण – 1 जून (57 सीटें)

16 जून को समाप्त होने वाला है लोकसभा का कार्यकाल

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आगे कहा, “हम देश को वास्तव में उत्सवपूर्ण, लोकतांत्रिक माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है. आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून 2024 में समाप्त होने वाला है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “…इस देश में कुल मतदाता 96.8 करोड़ हैं. जिनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47 करोड़ महिलाएं हैं… 1.82 करोड़ पहली बार मतदाता इन चुनावों में हैं…

“एक-एक वोट बहुत महत्वपूर्ण”  

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा आगे कहा कि हर एक वोटर के वोट लेने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं. यहां तक उन्होंने कहां चुनाव में हिंसा बिलकुल बर्दास्त नहीं की जाएगी. सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि हम इस बात से वाकिफ हैं कि कुछ राज्यों में पैसे के दम पर चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की जाती है लेकिन हम इसको रोकने की पूरी तैयारी कर चुके हैं. हम चुनाव में धांधली नहीं होने देंगे.

ज़रूर पढ़ें