Ram Mandir: कौन हैं रामलला के कपड़े डिजाइन करने वाले मनीष त्रिपाठी? जानिए प्राण प्रतिष्ठा के बाद क्या कहा

Ram Mandir: डिजाइनर मनीष त्रिपाठी ने कहा कि वो बीते तीन साल से रामलला के लिए वस्त्रों को बनाने के लिए काम पर लगे हुए थे.
Ramlala Clothes

रामलला के कपड़ों के डिजाइनर (फोटो- सोशल मीडिया)

Ram Mandir Inauguration: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा राम मंदिर में सोमवार को पूरे विधि विधान के साथ संपन्न हो गई है. अब आम लोगों भी मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं. सुबह मंदिर के बाहर लोग बड़ी संख्य में इकट्ठा हुए हैं. इसके कई वीडियो भी सामने आ रहे हैं जिसमें भक्त नजर आ रहे हैं. लेकिन राम भक्तों ये जानना चाहते हैं कि रामलला ने किसके बनाए हुए कपड़े पहन रखे हैं या भगवान के लिए कपड़े बनाने वाला कौन है.

रामलला के कपड़ो के डिजाइनर का नाम मनीष त्रिपाठी है और वो दिल्ली के रहने वाले हैं. भगवान के कपड़ों के डिजाइन के संबंध में उन्होंने ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय और सीएम योगी आदित्यनाथ से बातचीत की थी. हालांकि मनीष त्रिपाठी का कपड़ों को लेकर आईडिया और डिजाइन दोनों को ही पसंद आया. इसके बाद उन्हें रामलला के कपड़ों को डिजाइन करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

15 सदस्यों की टीम ने किया काम

एक निजी चैनल से बातचीत में मनीष त्रिपाठी ने कहा कि वो बीते तीन साल से रामलला के लिए वस्त्रों को बनाने के लिए काम पर लगे हुए थे. इस काम में उनके साथ उनकी पूरी टीम भी लगी हुई थी. इस दौरान कपड़े बनाने के लिए कई डिजाइनों पर काम भी किया गया. इस कपड़े को वाराणसी में तैयार किया गया है. रामचरितमानस का जिक्र करते हुए कहा कि इसमें कहा गया है कि भगवान ने पीतांबर पहना था.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: भक्तों पर नहीं दिखा ठंड का असर, देर रात से ही सुबह की आरती देखने के लिए हुए इकट्ठा, देखें Video

डिजाइनर ने बताया कि वाराणसी में सोने और चांदी को मिलाकर भगवान राम के लिए कपड़ा तैयार किया गया है. कपड़ों की सिलाई करने में भी सोने और चांदी के धागों का इस्तेमाल किया गया है. बीते 40 दिनों से मनीष त्रिपाठी और उनकी 15 सदस्यों वाली टीम अयोध्या में थी. उन्होंने बताया कि भगवान के लिए एक धोती, कमर का पटका समेत दो पटके और सर्दी के हिसाब से एक शॉल तैयार किया है.

ज़रूर पढ़ें