पीछे हुए ‘राजा’ तो ‘महाराज’ की संपत्ति में हुआ इजाफा… दिग्विजय सिंह के पास फोर्ड की 87 साल पुरानी जीप, सिंधिया के पास 64 साल पुरानी BMW

Lok Sabha Election: राघौगढ़ रियासत से दिग्विजय सिंह और सिंधिया राजघराने के महाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया दोनों ने नामांकन दाखिल करते हुए अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया है. दोनों की संपत्ति के रिकॉर्ड को खंगालने के बाद स्पष्ट है कि उनके पास दशकों की पुरानी विरासत के तौर पर कार और जीप है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह

Lok Sabha Election: देश में भले ही राजशाही की जगह लोकतंत्र का राज है लेकिन राजशाही की विरासत आज भी नेताओं के पास है. मध्य प्रदेश के लोकसभा चुनाव में राजा और महाराज उतरे हैं. राघौगढ़ रियासत से दिग्विजय सिंह और सिंधिया राजघराने के महाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया दोनों ने नामांकन दाखिल करते हुए अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया है. दोनों की संपत्ति के रिकॉर्ड को खंगालने के बाद स्पष्ट है कि उनके पास दशकों की पुरानी विरासत के तौर पर कार और जीप है. दिग्विजय सिंह के पास 87 साल पुरानी फोर्ड कंपनी की जीप है. वहीं सिंधिया के पास 64 साल पुरानी बीएमडब्ल्यू कार है.

खास बात है कि दोनों ही नेताओं के पास सबसे ज्यादा संपत्ति उनके विरासत में उन्हें मिली है. दिग्विजय सिंह के पास उनके पिता बलभद्र सिंह की सबसे ज्यादा करोड़ों रुपए की संपत्ति है. वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता माधवराव की सिंधिया उन्हें विरासत में सौंप कर गए हैं. जिसमें महल से लेकर सैकड़ो लेकर जमीन है. इन तमाम संपत्तियों के बारे में दोनों ही नेताओं ने जानकारी दी है. खास बात है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया की संपत्ति में पिछले 5 सालों में बढ़ोतरी हुई है. वहीं दिग्विजय सिंह की संपत्ति कम हुई है. दिग्विजय सिंह को उनके पूर्वजों की बनाई प्रॉपर्टी से आज भी रेंट के तौर पर रकम मिलती है.

दिग्विजय सिंह की संपत्ति घटी

राजगढ़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने अपनी संपत्ति की जानकारी चुनाव आयोग को दी है. जिसमें उन्होंने बताया कि 3 करोड़ 93 लाख रुपए की संपत्ति उनके नाम पर है. पत्नी के नाम पर 3 करोड़ 12 लाख की संपत्ति है. वही साल 2019 में दिग्विजय सिंह के पास 7 करोड़ से अधिक संपत्ति थी जो घटकर 3 करोड़ 93 लाख है. यानी कि दिग्विजय सिंह की संपत्ति में पिछले 5 साल के भीतर कमी आई है. दिग्विजय सिंह ने बताया है कि उनके पिता राजा बलभद्र सिंह, उनकी पत्नी अमृता राय और भाई लक्ष्मण सिंह का भी हिस्सा है. शहर की कई इमारतें उनके पिता की जमाने से बनी थी जिससे उन्हें लाखों रुपए रेट के तौर पर मिलते हैं. इसके अलावा कई संपत्तियों पर विवाद भी चल रहा है. वहीं शहर के अलग-अलग इलाकों में दुकान और सिनेमा भवन भी बना है जिस पर उनके भाई की भी हिस्सेदारी है. साल 2019 में दिग्विजय सिंह की संपत्ति 39 करोड़ थी जिसमें बैंक में जमा और शेयर के अलावा बीमा पॉलिसी भी शामिल है.

ये भी पढ़ेंः हनुमान मंदिर में पूजा, 1500 से ज्यादा गाड़ियों का काफिला… सीएम समेत कई दिग्गजों की मौजूदगी में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दाखिल किया नामांकन

सिंधिया के साथ बेटी भी करोड़पति, पत्नी की आय कम

सिंधिया ने अपनी चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा दिया है. लगभग 424 करोड़ की संपत्ति बताई है. 2020 के राज्यसभा चुनाव में दाखिले के समय कुल संपत्ति 379 करोड़ बताई थी. चल संपत्ति 4.64 करोड़ और अचल संपत्ति 35.53 करोड़ बताई है. पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया के पास 14.18 लाख की चल संपत्ति है. जीवाजीराव सिंधिया के नाम से चल संपत्ति 56.29 करोड़ और अचल संपत्ति 326 करोड़ है. अनन्या के पास 1.49 करोड़ की चल संपत्ति है. पिछले पांच वर्षों में सबसे ज्यादा आय उन्होंने वित्त वर्ष 2019-20 में बताई है, जो 1.65 करोड़ है. उनकी बेटी अनन्या राजे को भी सबसे ज्यादा आय वित्तीय वर्ष 2022-23 में हुई, जो 9.89 लाख है. मां प्रियदर्शनी राजे सिंधिया से ज्यादा अमीर हैं. अनन्या की संपत्ति लगभग 1.49 करोड़ है. वहीं उनकी मां की संपत्ति 14 18 लाख है. वित्तीय वर्ष 2022-23 में अनन्या को 9.89 लाख इनकम हुई, जबकि उनकी मां को 4.79 लाख की आय हुई.

ज़रूर पढ़ें