Lok Sabha Election: कल बस्तर लोकसभा सीट पर होगा चुनाव, अंतिम चरण पर मतदान की तैयारी

Lok Sabha Election: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक चतुर्वेदी ने इस मौके पर मतदान दलों का मनोबल बढ़ाते हुए और सफल निर्वाचन करने के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मतदान दल के कर्मी अच्छे और शांत मन से निर्वाचन कराए. इसके साथ ही उन्होंने कहां कि निर्वाचन संबंधी किसी प्रकार की कोई भी समस्या हो तो जिला प्रशासन को अवगत करा सकते हैं.
Chhattisgarh News

प्रतीकात्मक चित्र

Lok Sabha Election: छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए बस्तर लोकसभा में कल मतदान होगा. जिसमें बस्तर के 14 लाख 72 हजार 207 मतदाता वोट डालेंगे. जिसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने समय निर्धारित किया है. 1961 मतदान केंद्रों में से 96 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं. बीजापुर, सुकमा, नारायणपुर में हेलिकॉप्टर से 56 दल पहुंचे. मतदान के लिए पूरे बस्तर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने मतदान दलों को किया रवाना

लोकसभा आम निर्वाचन के पहले चरण में 19 अप्रैल को बस्तर में सुबह 07 बजे से 03 बजे तक मतदान की प्रक्रिया होनी है. जिसके तहत भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर सभी तैयारियां पूर्ण ही जा चुकी है. जिले में पर्याप्त मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है, ताकि मतदान प्रक्रिया शांति पूर्ण तरीके से सम्पन्न हो सके. जिले के अत्यंत सुदूर और संवेदनशील चिन्हांकित 03 मतदान केंद्र नीलावाया-267, बुरगुम- 268 तथा पोटाली-269 के मतदान दल हेलीकॉप्टर से  रवाना हुए.

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक चतुर्वेदी ने इस मौके पर मतदान दलों का मनोबल बढ़ाते हुए और सफल निर्वाचन करने के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मतदान दल के कर्मी अच्छे और शांत मन से निर्वाचन कराए. इसके साथ ही उन्होंने कहां कि निर्वाचन संबंधी किसी प्रकार की कोई भी समस्या हो तो जिला प्रशासन को अवगत करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  आज तीन जिलों के दौरे पर रहेंगे सीएम विष्णुदेव साय, चुनावी जनसभा को करेंगे संबोधित

कारखानों, संस्थाओं के स्थापनाओं के श्रमिक, कर्मचारियों को मतदान तिथि पर मिलेगी छुट्टी

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश के तहत् लोकसभा निर्वाचन, 2024 हेतु नियत मतदान तिथि में कारखाना अधिनियम, 1948 तथा छत्तीसगढ़ दुकान एवं स्थापना अधिनियम, 1953 के अंतर्गत आने वाले कारखानों, संस्थाओं के स्थापनाओं में कार्यरत प्रत्येक श्रमिक, कर्मचारियों को छत्तीसगढ़ राज्य के संसदीय क्षेत्र में मतदान की तिथि को राज्य शासन द्वारा सवेतन अवकाश घोषित किया गया है.

बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य के संसदीय क्षेत्र बस्तर में 19 अप्रैल, राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर में 26 अप्रैल और सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर में 7 मई को मतदान होना है.

निर्वाचन आयोग ने मतदान का समय किया निर्धारित

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार बस्तर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र कोण्डागांव, नारायणपुर, चित्रकोट,दंतेवाड़ा,बीजापुर एवं कोंटा में मतदान दिवस 19 अप्रैल 2024 शुक्रवार को प्रातः 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा. बस्तर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 बजे से सांयकाल 5 बजे तक मतदान होगा. इसी तरह जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के 175 मतदान केन्द्रों में प्रातः 7 बजे से सांयकाल 5 बजे तक और 72 मतदान केन्द्रों में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा.

ज़रूर पढ़ें