Lok Sabha Election: पश्चिमी यूपी की 8 सीटों पर कल होगा मतदान, जानिए किस सीट पर किन प्रत्याशियों के बीच होगा मुकाबला

UP Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के दौरान उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में भी 19 अप्रैल को मतदान होना है. ऐसे में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर सभी की नजर होगी.
Lok Sabha Election

पश्चिमी यूपी की 8 सीटों पर कल होगा मतदान, जानिए किस सीट पर किन प्रत्याशियों के बीच होगा मुकाबला

UP Lok Sabha Election 2024: देश के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा. इस दौरान उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में भी मतदान होना है. ऐसे में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर सभी की नजर होगी. इनमें सहारनपुर, कैराना, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत की सीटें शामिल हैं. खास बात यह है कि इनमें से लगभग सभी सीटों पर मुस्लिम वोट का काफी प्रभाव माना जाता है. पीलीभीत को छोड़कर इनमें से लगभग निर्वाचन क्षेत्रों में अल्पसंख्यक समुदाय की आबादी 35 फीसदी से अधिक है.

सहारनपुर और कैराना लोकसभा

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सहारनपुर की गिनती हाई प्रोफाइल सीटों में होती है. इस सीट पर BJP से राघव लखनपाल शर्मा, कांग्रेस की ओर से इमरान मसूद और बसपा से माजिद अली चुनाव लड़ रहे हैं. कैराना लोकसभा सीट से इस बार समाजवादी पार्टी ने महिला प्रत्याशी इकरा हसन को सियासी मैदान में उतारा है. वहीं BJP ने प्रदीप चौधरी पर भरोसा जताया है. बसपा ने धर्म सिंह सैनी को चुनावी मैदान में उतारा है.

बिजनौर और मुजफ्फरनगर लोकसभा

बिजनौर लोकसभा सीट पर NDA में शामिल RLD ने चंदन चौहान को मैदान में उतारा है, वहीं सपा ने रामअवतार सैनी और बसपा ने विजेंदर सिंह पर भरोसा जताया है. मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर BJP ने संजीव बालियान को टिकट दिया है. इस सीट पर उनका समाजवादी पार्टी प्रत्याशी हरेंद्र मलिक और बसपा प्रत्याशी दारा सिंह प्रजापति से है.

नगीना और मुरादाबाद लोकसभा

नगीना लोकसभा से BJP ने ओम कुमार को प्रत्याशी बनाया है, तो वहीं बसपा ने सुरेंद्र पाल सिंह और सपा ने मनोज कुमार मैदान में उतारा है. साथ ही इस सीट पर चंद्र शेखर आजाद के नामांकन के बाद मुकाबला काफी दिलचस्प माना जा रहा है. दूसरी ओर मुरादाबाद में सपा ने एसटी हसन का टिकट काट रूचि वीरा प्रत्याशी बनाया है तो वहीं BJP ने सर्वेश सिंह और बसपा ने इरफान सैफी को टिकट दिया है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: पूर्वांचल पर पल्लवी पटेल की नजर, 25 अप्रैल को वाराणसी में PDM की बड़ी रैली, ओवैसी भी रहेंगे मौजूद

रामपुर और पीलीभीत लोकसभा

रामपुर में सपा ने मौलवी मोहिबुल्लाह को टिकट दिया है, तो वहीं BJP ने घनश्याम लोधी और बसपा ने जीशान खान को उम्मीदवार बनाया है. साथ ही पीलीभीत में BJP ने वरुण गांधी की बजाए, यूपी सरकार के मंत्री जितिन प्रसाद को उतार दिया है. उनके खिलाफ सपा ने भागवत सारण गंगवार को प्रत्याशी घोषित किया है. बसपा ने अनीस अहमद खां को टिकट दिया है.

ज़रूर पढ़ें