UP Board Result: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट हुआ जारी, एक बार फिर लड़कियों ने मचाया धमाल

UP Board High School Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी है. बोर्ड आज (20 अप्रैल) हाई स्कूल के छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया है.
UP Board Result

प्रतिकात्मक तस्वीर

UP Board High School Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी है. बोर्ड आज (20 अप्रैल) हाई स्कूल के छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया है. आज दोपहर 2 बजे छात्रों के परिणामों की घोषणा की गई. जिन छात्रों ने इस साल बोर्ड परीक्षाएं दी हैं, वे अपने एडमिट कार्ड पर दर्ज डिटेल्स के साथ रिजल्ट देख सकते हैं. इस पर लिखे रोल नंबर की मदद से आप रिजल्ट चेक कर पाएंगे.

इस साल हाईस्कूल परीक्षा में शुभम वर्मा ने टॉप किया है. 10वीं कक्षा के नतीजों में दूसरा स्थान ईशू चौधरी ने हासिल किया है.

यूपीएमएसपी के अनुसार, इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए कुल 55,25,308 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड छात्रों की कुल संख्या 29,47,311 और 25,77,997 छात्र-छात्राओं ने इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. हालांकि, 1,84,986 छात्रों ने हाईस्कूल की परीक्षा छोड़ दी थी. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं की यूपीएमएसपी परीक्षाएं 22 फरवरी से 9 मार्च तक आयोजित की गई थीं.

ये भी पढ़ें- ‘पहला शो फ्लॉप…’, अखिलेश यादव ने BJP पर कसा तंज, बोले- जनता को अच्छे नहीं लग रहे घिसे-पिटे डायलॉग्स

एक बार फिर लड़कियों ने मारी बाजी 

यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट में हाई स्कूल में 86.05 प्रतिशत बालक सफल हुए हैं जबकि 93.40 प्रतिशत बालिकाओं को सफलता मिली है. इस हिसाब से लड़कियों ने एक बार फिर बाजी मारी है. यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट में 77.78 प्रतिशत बालक और 88.42 फीसदी बालिका पास हुईं है. इस तरह इंटर में भी लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से अच्छा रहा.

री-इवैल्यूएशन के लिए कर सकते हैं आवेदन 

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की ऑनलाइन मार्कशीट चेक करने के बाद, जिन छात्रों को लगता है कि उनके मार्क्स अधिक होने चाहिए थे या वे अपने अंकों में कोई त्रुटि देखते हैं, तो उन्हें स्क्रूटनी या री-इवैल्यूएशन के लिए आवेदन करने का मौका दिया जाएगा. स्क्रूटनी या री-इवैल्यूएशन में, मूल्यांकनकर्ता आपकी आंसरशीट्स की दोबारा जांच करेंगे और यदि कोई त्रुटि पाई जाती है, तो आपके बढ़ सकते हैं. स्क्रूटनी या री-इवैल्यूएशन का शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा.

 

ज़रूर पढ़ें