भोपाल में PM मोदी का मेगा रोड शो आज, स्वागत में 200 मंच तैयार, जानें BJP की क्या है रणनीति

24 अप्रैल को मोदी सागर और बैतूल (अनुसूचित जनजाति) लोकसभा सीटों पर जनसभाओं को संबोधित करेंगे. शाम को वह भोपाल संसदीय क्षेत्र में रोड शो करेंगे.
पीएम मोदी (फाइल फोटो)

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी 24 अप्रैल यानी आज 3 लोकसभा क्षेत्रों में तीन कार्यक्रमों को संबोधित करने के लिए मध्य प्रदेश में होंगे. इस महीने राज्य में यह उनकी पांचवीं चुनावी यात्रा होगी. पहली बार 7 अप्रैल को उन्होंने जबलपुर में रोड शो किया था. राज्य में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं. पहले चरण के दौरान मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर मतदान हुआ था. राज्य में आम चुनाव में भाजपा मजबूती से खड़ी दिख रही है और जिन तीन सीटों पर मोदी प्रचार करेंगे, वह पार्टी का गढ़ है.

200 मंच से होगा पीएम मोदी का स्वागत

पीएम मोदी के मध्य प्रदेश कार्यक्रम को लेकर सीएम मोहन यादव ने जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी चुनावी माहौल में पांचवीं बार मध्य प्रदेश आ रहे हैं. भोपाल में रोड शो से पहले प्रधानमंत्री सागर और हरदा में सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद भोपाल में मालवीय नगर एयरटेल तिराहे से प्रधानमंत्री का रोड शो शुरू होकर नानके पेट्रोल पंप तिराहे पर समाप्त होगा. सीएम ने बताया कि एक किलोमीटर के रोड शो में प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए 200 मंच लगाया गया है. जहां से अलग अलग सामाजिक संगठन के लोग और महिलाएं पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत करेंगे. इलाके में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं.

क्या है बीजेपी की रणनीति?

24 अप्रैल को मोदी सागर और बैतूल (अनुसूचित जनजाति) लोकसभा सीटों पर जनसभाओं को संबोधित करेंगे. शाम को वह भोपाल संसदीय क्षेत्र में रोड शो करेंगे. भाजपा सूत्रों ने कहा कि स्टार प्रचारकों के लिए कार्यक्रम जिला इकाइयों के अनुरोध और साजो-सामान व्यवस्था पर निर्भर करता है. हालांकि, ऐसा लगता है कि मोदी की यात्रा के लिए तीन सीटों के चयन में बड़ी चतुराई से योजना बनाई गई है.

बैतूल में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा जबकि भोपाल और सागर में तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा. पहले चरण में जिन छह सीटों पर मतदान हुआ, वहां औसत से कम मतदान हुआ, जो सत्तारूढ़ दल के लिए चिंता का विषय है. उम्मीद है कि मोदी के कार्यक्रमों से शेष सीटों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने में मदद मिलेगी.

सागर लोकसभा सीट 1996 से भाजपा के उम्मीदवारों का चुनाव कर रही है. 2008 से पहले यह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित था, लेकिन अब यह सामान्य श्रेणी की सीट है. हालांकि, एससी समुदाय की आबादी भी पर्याप्त है, और पीएम मोदी के कार्यक्रम का टीकमगढ़ (एससी), दमोह और खजुराहो सीटों पर समुदाय के मतदान पर प्रभाव पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: “मेरी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ, मेरी दादी ने जंग में दिया सोना”, PM मोदी के बयान पर प्रियंका का पलटवार

भोपाल के कार्यक्रम का राज्यभर में होता है असर

भोपाल में रोड शो का स्थान दिलचस्प बात यह है कि जब 2019 में प्रज्ञा ठाकुर ने भोपाल से चुनाव लड़ा था तो ध्रुवीकरण देखा गया था. भोपाल में कोई भी कार्यक्रम पूरे राज्य में प्रसारित होता है और हलचल पैदा करता है. टीटी नगर में 1 किमी तक मोदी के रोड शो की योजना बनाई गई है. इस सीट पर 1989 से बीजेपी जीतती आ रही है.

ज़रूर पढ़ें