MP News: दूसरे चरण में MP की 6 सीटों पर होगा मतदान, चुनाव आयोग ने पूरी की तैयारी

Lok Sabha Election2024: प्रदेश की छह सीटों पर कुल 80 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. मतदान के चुनाव आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली है. 
second phase election in mp

दूसरे चरण में मध्‍यप्रदेश की छह लोकसभा सीटें भी शामिल हैं. इन छह सीटों पर 26 अप्रेल को मतदान होगा

Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के मतदान के बाद अब 26 अप्रेल को देश में दूसरे चरण होने वाला है. देश में दूसरे चरण में 13 राज्‍यों की 88 सीटों पर मतदान होगा, जिसमें मध्‍यप्रदेश की छह लोकसभा सीटें भी शामिल हैं. इन छह सीटों पर कुल 80 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. मतदान के चुनाव आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली है.  मतदान की सामग्रियां का वितरिण 25 अप्रेल गुरुवार को किया जा रहा है.

मध्य प्रदेश की इन 6 सीटों पर होगा मतदान

टीकमगढ़ लोकसभा सीट

टीकमगढ़ लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी वीरेंद्र कुमार लगातार सात बार से सांसद हैं इस बार भी पार्टी ने वीरेंद्र कुमार को टिकट दिया है. जबकि उनके सामने कांग्रेस से खुमान उर्फ पंकज अहिरवार मैदान में हैं. बहुजन समाज पार्टी ने अहिरवार दल्लूराम को टिकट दिया है. दो निर्दलीय सहित कुल सात प्रत्याशी मैदान में हैं.

दमोह लोकसभा सीट

दमोह सीट पर आठ निर्दलीय सहित कुल 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. भाजपा ने इस बार पूर्व विधायक राहुल सिंह लोधी को टिकट दिया है. जबकि कांग्रेस ने यहां तरबर सिंह लोधी पर भरोसा जताया है. बसपा की टिकट पर इंजीनियर गोवर्धन राज चुनावी मैदान में हैं. यहां सामान्यत: मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही देखा जा रहा है.

खजुराहो लोकसभा सीट

खजुराहो में ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के आरबी प्रजापति को कांग्रेस और सपा समेत गठबंधन में शामिल पर्टियों ने साझा प्रत्याशी घोषित किया है. इस बार भाजपा से विष्णु दत्त शर्मा चुनावी मैदान में हैं. बसपा से कमलेश कुमार मैदान में हैं. यहां चार निर्दलीय समेत कुल 14 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. इस बार यहां चुनावी मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद है. पहले कांग्रेस से गठबंधन के तहत यह सीट समाजवादी पार्टी को मिली थी. लेकिन फिर सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन रद्द हो गया.

सतना लोकसभा सीट 

सतना लोकसभा सीट में इस बार त्रिकोणीय मुकाबले की उम्मीद है. सतना से चार बार के सांसद गणेश सिंह को भाजपा ने इस बार भी अपना प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस ने सतना से विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा पर भरोसा जताया है. नारायण त्रिपाठी को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से मैदान में उतरे है. इसके साथ ही नौ निर्दलीय समेत कुल 14 प्रत्याशी इस सीट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. बता दें कि विधानसभा चुनाव में गणेश सिंह को सिद्धार्थ कुशवाहा ने हराया था.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी का मुरैना दौरा आज, जनसभा को करेंगे संबोधित, पुलिस-प्रशासन ने कसी कमर

होशंगाबाद लोकसभा सीट

होशंगाबाद लोकसभा सीट में सात निर्दलीय समेत कुल 12 प्रत्याशी मैदान में हैं. भाजपा ने दर्शन सिंह चौधरी को यहां प्रत्याशी बनाया है, जबकि दर्शन सिंह के सामने कांग्रेस के संजय शर्मा उर्फ संजू भैया हैं. जो अपने क्षेत्र में अच्छी पकड़ रखते हैं. वहीं रामगोविंद बारुआ बसपा से मैदान है.

रीवा लोकसभा सीट

रीवा लोकसभा सीट विंध्य की सबसे महत्वपूर्ण सीट मानी जाती रही है. सात निर्दलीय समेत कुल 14 प्रत्याशी यहां चुनाव मैदान में हैं. रीवा से कांग्रेस और भाजपा ने दोनों ने ही ब्राह्मण चेहरों पर दांव खेला है. भाजपा ने मौजूदा सांसद जनार्दन मिश्र पर भरोसा जताया है. जनार्दन मिश्रा का रीवा लोकसभा सीट पर 10 सालों से कब्जा है. जबकि कांग्रेस ने जनार्दन मिश्र के सामने नीलम अभय मिश्रा को प्रत्याशी बनाया है. नीलम मिश्रा के पति अभय मिश्रा मौजूदा समय में सेमरिया से विधायक हैं. नीलम ने 2013 में भाजपा की टिकट पर सेमरिया विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीता था. लेकिन अब कांग्रेस से चुनावी मैदान में हैं.

ज़रूर पढ़ें