Chhattisgarh: बिलासपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन के सुधार में लगे 1 करोड़ 92 लाख, नाला और सड़क निर्माण के लिए 10.6 करोड़ की मांग

Chhattisgarh : एयरपोर्ट के लिए मिली 644. करोड़ की राशि लोक निर्माण विभाग को नहीं मिली है, जिसकी मांग हुई है.
Bilasa Devi Kevat Airport

बिलासा देवी केवट हवाई अड्डा

Chhattisgarh : बिलासपुर शहर के बिलासा देवी एयरपोर्ट को थ्रीसी वीएफआर से थ्रीस आईएफआर की सुविधा के लिए 28.55 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. लोक निर्माण विभाग ने आगे के काम के लिए यहां धीरे धीरे खर्च करना शुरू कर दिया है. पीडब्लूडी की कलेक्टर को दी गई जानकारी के मुताबिक टर्मिनल भवन के सुधार में एक करोड़ 92 लाख रुपए लगाए जा चुके हैं और नाला बनाने समेत रनवे और अन्य काम में 10 करोड़ की राशि लगाई है. इसके अलावा भी अलग अगल तरह के काम करवाए गए हैं. पीडब्ल्यूडी ने ठेकेदार से छह करोड़ का काम लिया है और उसे चार करोड़ का भुगतान भी कर दिया है. इधर, एयरपोर्ट के लिए मिली 644. करोड़ की राशि लोक निर्माण विभाग को नहीं मिली है, जिसकी मांग हुई है. फिलहाल यह पैसे उन्हें नहीं मिले हैं.

नाइट लैंडिंग की बाधाएं होंगी दूर

शहर के बिलासा देवी एयरपोर्ट में नाइट लैडिंग सुविधाओं का काम जारी है. फिलहाल यहां से कुछ उडा़नें जारी हैं. इनमें बिलासपुर से प्रयागराज और जबलपुर तक जाने वाली हवाई सेवा चल रही. आने वाले दिनों में एयरपोर्ट में और भी सुविधाएं मुहैया होनी है, जिसके तहत ही रनवे, टर्मिनल भवन, वॉच टावर, समेत घास काटने से लेकर अनुमानित तौर पर आने वाले साल का बजट तैयार किया गया है और इसे शासन को बढ़ाया गया है, लेकिन फिलहाल यह राशि लोक निर्माण विभाग को नहीं मिल पाई है. इसके अलावा भी अलग अलग सुविधाओं के लिए शासन से पैसे मांगे जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: कवर्धा पुलिस की अनोखी पहल लाई रंग, नक्सल प्रभावित क्षेत्र के सैकड़ों बच्चों ने पास की ओपन परीक्षा, किए गए थे खास इंतजाम

बिलासपुर एयरपोर्ट के विकास के लिए मिले इन पैसों से नाइट लैंडिंग में आ रही बाधाएं दूर करने की बात कही गई है. इनमें एयरपोर्ट में डीवीओआर डाप्लर वेरी हाई फ्रिक्वेंसी ओम्नी रेंज और एचपीडीएमई हाई पावर डिस्टेंस मेजरिंग इंस्ट्रूमेंट लगाए जाने की बात सामने आई है, साथ ही रात में और खराब मौसम में उड़ानों के लिए जरूरी नाइट लाइटिंग की व्यवस्था भी होनी है. एटीसी और फ्लाइट क्रू के बीच संपर्क बनाने के लिए डीवीओआर और एचपीडीएमई जैसे उपकरण जरूरी होते हैं, इस पर एआई को पांच करोड़ रुपए खर्च करने की बात कही गई है.

ज़रूर पढ़ें