IPL 2024 की खिताबी जंग आज, फाइनल मुकाबले का नतीजा बदल सकते हैं KKR और SRH के ये खिलाड़ी

IPL 2024 का रोमांच चरम पर पहुंच चुका है. चेन्नई के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) आमने-सामने होंगी.
IPL 2024 IPL 2024 Final KKRvsSRH

आईपीएल फाइनल 2024

IPL 2024 का रोमांच चरम पर पहुंच चुका है. चेन्नई के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) आमने-सामने होंगी. ऐसे में दोनों ही टीमें अपने स्टार खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेंगी, लेकिन इस हाई-प्रेशर मुकाबले में कुछ खिलाड़ी अपनी टीम के लिए निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं. केकेआर और एसआरएच के लिए ये खिलाड़ी X-फैक्टर साबित हो सकते हैं.

कोलकाता नाइट राइडर्स के X-फैक्टर खिलाड़ी

वेंकटेश अय्यर: पूरे सीजन में बल्ले से धमाल मचाने वाले वेंकटेश केकेआर के लिए सबसे बड़े X-फैक्टर हैं. उनकी आक्रामक बल्लेबाजी विपक्षी टीम पर दबाव बना सकती है और टीम को मजबूत शुरुआत दिला सकती है. एक बड़ी पारी खेलकर वह अकेले ही मैच का रुख बदलने की क्षमता रखते हैं. वेंकटेश का प्लेऑफ मुकाबलों में रिकॉर्ड भी कमाल का रहा है.

वरुण चक्रवर्ती: लीग के सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में से एक चक्रवर्ती किसी भी बल्लेबाज को अपनी फिरकी में उलझा सकते हैं. खासकर चेन्नई की पिच स्पिनरों की मददगार मानी जाती है, ऐसे में चक्रवर्ती का अनुभव और फिरकी एसआरएच के मध्यक्रम को ध्वस्त कर सकता हैं.

मिचेल स्टार्क: स्टार्क की नई गेंद से स्विंग और गति एसआरएच के शीर्ष क्रम के लिए चुनौती पेश कर सकती है. वह हैदराबाद के बल्लेबाजों को शुरुआती झटके देकर टीम को दबाव में ला सकते हैं. साथ ही डेथ ओवरों में भी उनकी सटीक यॉर्कर विपक्षी टीम के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है.

सनराइजर्स हैदराबाद के X-फैक्टर खिलाड़ी

ट्रेविस हेड: ट्रेविस हेड की बल्लेबाजी ने पूरे सीजन में धमाल मचाया है. हेड की आक्रामक बल्लेबाजी टीम का मनोबल बढ़ा सकता है. हेड एसआरएच को पॉवरप्ले में शानदार शुरुआत दिला सकते हैं. वह बल्ले से मैच का रुख पलटने की क्षमता रखते हैं.

भुवनेश्वर कुमार: भुवी की स्विंग गेंदबाजी चेन्नई की स्विंग-फ्रेंडली पिच पर घातक साबित हो सकती है. उनकी सटीक यॉर्कर और स्विंग गेंदें केकेआर के शीर्ष क्रम को परेशानी में डाल सकती हैं. भुवनेश्वर का अनुभव टीम के लिए अहम है और वह कप्तान के लिए किसी भी परिस्थिति में विकेट चटकाने में सक्षम हैं.

राहुल त्रिपाठी: त्रिपाठी पूरे सीजन में शानदार फॉर्म में रहे हैं और अहम मौकों पर टीम के लिए रन बनाते रहे हैं. उनका अनुभव और फॉर्म एसआरएच के लिए अहम साबित हो सकता है. वह बड़े शॉट लगाने में माहिर हैं और केकेआर के गेंदबाजों पर दबाव बना सकते हैं. क्वालिफायर 1 और 2 में भी त्रिपाठी की बल्लेबाजी ने अहम योगदान दिया था.

ये भी पढें- IPL 2024 Final KKR vs SRH: किसका पलड़ा भारी… जानिए खिताबी मुकाबले से पहले हेड-टू-हेड रिकॉर्ड, ऐसी हो सकती है प्लेइंग 11

फाइनल में बन सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड

वेंकटेश अय्यर अब तक तीन प्लेऑफ मुकाबलों में लगातार 50+ स्कोर बना चुके हैं. फाइनल मैच में फिप्टी लगाते ही वेंकटेश प्लेऑफ में लगातार चार 50+ स्कोर बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी होंगे.

एसआरएच के कप्तान पैट कमिंस डेब्यू आईपीएल सीजन में फाइनल में पहुंच ने वाले 9वें कप्तान हैं. अगर कमिंस फाइनल मुकाबला जीतते हैं तो डेब्यू आईपीएल सीजन जीतने वाले चौथे कप्तान होंगे.

केकेआर और एसआरएच की संभावित टीम

कोलकाता नाइट राइडर्स: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), सुनील नरेन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, आंद्रे रसेल, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती
(इम्पैक्ट: वैभव अरोड़ा)

सनराइजर्स हैदराबाद: अभिषेक शर्मा, ट्रेविस हेड, राहुल त्रिपाठी, नीतीश कुमार रेड्डी, एडेन मार्करम/ग्लेन फिलिप्स, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन
(इम्पैक्ट: जयदेव उनादकट)

ज़रूर पढ़ें