CG News: हीट वेव और गर्मी के बीच महिला डॉक्टर ने पर्यावरण को बचाने का लिया संकल्प

CG News: एक और जहां देश की कई राज्यों में हिटवेव और गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. कई लोगों के लू से मरने की भी खबर आ रही है.
Chhattisgarh

महिला डॉक्टर ने पर्यावरण बचाने का लिया संकल्प

CG News: एक ओर जहां देश की कई राज्यों में हिटवेव और गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. कई लोगों के लू से मरने की भी खबर आ रही है. गर्मी बढ़ने का सबसे बड़ा कारण माना जाता है कि पेड़ों की लगातार हो रही कटाई और पेड़ों संख्या में कमी. हर साल गर्मी में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ऐसे में दुर्ग जिले की एक महिला डॉक्टर अपने साथियों के साथ मिलकर पर्यावरण बचाने संकल्प लिया है.

डॉक्टर हर्षिता शुक्ला द्वारा “हमने उजाड़ा है हम सवारेंगे” थीम के जरिये लगातार पौधे का रोपण कर रही हैं. अब तक डॉक्टर हर्षिता शुक्ला अपने संस्था के लोगों के साथ मिलकर हजारो पौधे लगा चुकी हैं जो अब पेड़ बन गए हैं. डॉक्टर हर्षिता शुक्ला अपने साथियों के साथ मिलकर लगातार अलग-अलग इलाकों में पौधों का रोपण करती आ रही हैं. विश्व पर्यावरण दिवस के पहले उन्होंने तगड़ा बांध में 500 पौधे लगाने की शुरुआत की है.

पेड़ लगाने का लिया संकल्प

दरअसल परमार्थी जीवनोदक संस्थान छत्तीसगढ़ ने ठगड़ा बांध के पास दुर्ग में पर्यावरण दिवस के अवसर में बादाम, अशोक, पीपल के वृक्ष लगाए और जून माह में 500 से ज्यादा पौधे लगाने का संकल्प लिया. संस्था लगातार कई वर्षों से वृक्षारोपण कर रही है. अब तक 1000 पौधे लगा चुकी है और उनका पूरा संरक्षण करती है. संस्था से जुड़े सभी कार्यकर्ता नियमित रूप से वृक्षों की देखभाल करते हैं ताकि पौधा सूखे नहीं. इसी सफर में 2024 की एक और कड़ी और संकल्प लिए परमार्थी संस्था की अध्यक्ष डॉ. हर्षिता शुक्ला, संरक्षक डी.पी सोनी जी, सचिव मुकेश पांडेय , शैलेंद्र गुप्ता , गिरिजा व अन्य सभी सदस्यों ने ‘ हमने उजाड़ा है हम ही संवारेंगे” की तर्ज पर वृक्षारोपण किया.

ज़रूर पढ़ें