Amul Milk Price Hike: चुनाव के नतीजों से पहले अमूल ने दिया झटका, आज से 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए दूध के दाम

Amul Milk Price Hike: अमूल की नई कीमत के मुताबिक अमूल गोल्ड 500ml की कीमत दो रुपये प्रति लीटर बढ़कर 32 रुपये से 33 रुपये हो गई है. वहीं, अमूल ताजा प्रति 500 ​​एमएल 26 से बढ़कर 27 हो गया है.
Amul Milk Price Hike

प्रतीकात्मक तस्वीर

Amul Milk Price Hike: लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले आम जनता को परेशान करने वाली खबर है. दरअसल, अमूल ने अपने दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया है. अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल टी स्पेशल की कीमतों में कंपनी द्वारा बढ़ोतरी की गई है. अब अमूल के सभी दूध 2 रुपये प्रति लीटर महंगे हो गए हैं. अमूल दूध की नई कीमतें आज यानी सोमवार, 3 जून की सुबह से लागू हो गए हैं.

अमूल की नई कीमत के मुताबिक अमूल गोल्ड 500ml की कीमत दो रुपये प्रति लीटर बढ़कर 32 रुपये से 33 रुपये हो गई है. वहीं, अमूल ताजा प्रति 500 ​​एमएल 26 से बढ़कर 27 हो गया है. जबकि अमूल शक्ति 500 ​​एमएल की कीमत 29 रुपये से बढ़कर 30 रुपये हो गई है. अमूल ताजा छोटे पाउच को छोड़कर सभी दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

ये भी पढ़ें- Mumbai Serial Blast: मुंबई बम धमाकों के दोषी आतंकी मोहम्मद अली खान की हत्या, कोल्हापुर जेल में था बंद

अमूल गोल्ड के लिए चुकाने होंगे 66 रुपये

जीसीएमएमएफ ने रविवार को आधिकारिक तौर पर नई कीमतों का ऐलान किया था. अमूल दूध की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी से लोगों की जेब का बोझ बढ़ सकता है. अमूल दूध की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी तीन जून से प्रभावी हो गए हैं. 3 जून यानी आज से को दूध खरीदारों को 2 रुपये प्रति लीटर ज्यादा चुकाने होंगे. तो अमूल गोल्ड में आपको 64 की जगह 66 रुपये चुकाने होंगे. जबकि 500 ​​ml के बैग के लिए 33 रुपये चुकाने होंगे. अमूल ताजा का दाम 54 रुपये प्रति लीटर और शक्ति का दाम 60 रुपये प्रति लीटर है.

गौरतलब है कि अमूल भारत के हर घर में एक जाना पहचाना नाम है. यह भारत के सुपर ब्रांड्स में से एक है. इतना ही नहीं, अमूल ने भारत में ‘श्वेत क्रांति’ लाने में भी बहुत बड़ी भागीदारी निभाई है. इसकी कामयाबी से भारत में बड़े पैमाने पर डेयरी सहकारी समितियों का प्रचार- प्रसार हुआ और राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की स्थापना हुई.

लोगों के जेबों पर पड़ेगी भार

लगभग देश के हर घरों तक पहुंचने वाला अमूल दूध की बढ़ती कीमत के कारण गरीबों और मध्यम वर्ग पर मार पड़ रही है. लोगों का बजट गड़बड़ा रहा है.  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Amul का दूध मुख्य तौर से गुजरात के अलावा दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और मुंबई के मार्केट में सप्लाई होता है. कंपनी 1 दिन में करीब 150 लाख लीटर से ज्यादा दूध बेचती है.

3 जून से हाईवे यात्रा भी महंगी

वहीं, 3 जून से नेशनल हाईवे से यात्रा करना भी महंगा हो गया है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने देश भर में टोल दरों में औसतन 5% की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है. अब हाईवे का उपयोग करने वाले वाहन चालकों को सोमवार से अधिक भुगतान करना होगा. हाईवे उपयोगकर्ता शुल्क का वार्षिक संशोधन पहले 1 अप्रैल से लागू होना था. लेकिन लोकसभा चुनावों के कारण बढ़ोतरी को रोक दिया गया था. वार्षिक संशोधन औसतन 5 फीसदी के दायरे में रहने की संभावना है.

ज़रूर पढ़ें