MP News: प्रदेश में मंत्री-विधायक व अफसर स्कूलों में बच्चों के साथ करेंगे भोजन, मनाया जाएगा तीन दिनी प्रवेशोत्सव

School Chalen Hum campaign: स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह का कहना है कि स्कूल चलें हम अभियान हर साल मनाया जाता है, लेकिन इस बार इसे अलग तरह से मनाने की तैयारी की है. स्कूल चलें हम अभियान त्योहार की तरह मनाया जाएगा.
The School Education Department has issued guidelines regarding the School Chalen Hum campaign starting from June 18.

18 जून से शुरू होने वाले स्कूल चलें हम अभियान को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

MP School Open: प्रदेश में मंत्री-विधायक व अफसर स्कूलों में बच्चों के साथ भोजन करेंगे. ग्रीष्मकालीन अवकाश समाप्त होने के बाद आज यानी 17 जून से खुल रहे शासकीय स्कूलों में तीन दिनी प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा. 18 से 20 जून तक सांसद, मंत्री, विधायक व अफसर स्कूलों में जाकर बच्चों को प्रोत्साहित करेंगे. अभिभावकों व बच्चों के साथ बात भी की जाएगी. प्रदेश में सभी शासकीय स्कूल 18 जून मंगलवार से खुल रहे है.

पहले दिन विद्यार्थियों को तिलक लगाकर प्रवेश दिया जाएगा. स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह का कहना है कि स्कूल चलें हम अभियान हर साल मनाया जाता है, लेकिन इस बार इसे अलग तरह से मनाने की तैयारी की है. स्कूल चलें हम अभियान त्योहार की तरह मनाया जाएगा. इस दौरान स्कूल चलें सांसद, मंत्री, विधायक व अफसर स्कूलों में जाकर बच्चों को प्रोत्साहित करेंगे. अभिभावकों व बच्चों के साथ बात करेंगे. विद्यार्थियों के साथ बैठकर भोजन भी करेंगे. वहीं, प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में जिलों में पदस्थ प्रथम और द्वितीय श्रेणी के अफसरों को स्कूलों में जाकर एक पीरियड भी लेना होगा. इस दौरान ये अधिकारी बच्चों को अध्यापन के तरीकों के बारे में बताएंगे. कलेक्टरों की जिम्मेदारी होगी कि ऐसे अधिकारियों की शाला वार ड्यूटी लगाएं और इसका फीडबैक भी लें.

ये भी पढ़ें: इंदौर में राधास्वामी सत्संग कोविड सेंटर बनाने में 50 करोड़ के घोटाले का आरोप, भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग

स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश

18 जून से शुरू होने वाले स्कूल चलें हम अभियान को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

विभाग द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि गांवों एवं बसाहट के ऐसे बच्चों को चिह्नित करने का काम किया जाएगा, जिनके नाम विद्यालय में नहीं लिखे हैं.

इनके नाम लिखने के बाद उनके अभिभावकों का विद्यालय आने पर स्वागत किया जाए.

19 जून को सभी शालाओं में अभिभावकों के साथ शालेय गतिविधियों पर चर्चा होगी.

जिसमें कक्षावार विषय, शैक्षणिक कैलेण्डर, अध्ययन-अध्यापन प्रक्रिया, अभिभावक – शिक्षक बैठकों, सह शैक्षणिक गतिविधियों, शाला में उपलब्ध सुविधाओं आदि की जानकारी दी जाएगी.

20 जून को जनप्रतिनिधियों, समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध प्रभावशाली, प्रबुद्ध एवं सम्मानित व्यक्तियों को एक प्रेरक की भूमिका में विद्यार्थियों से चर्चा के लिए बुलाया जाएगा.

स्कूलों में विद्यार्थियों से भेंट के लिए अन्य इच्छुक व्यक्तियों को चयन की ऑनलाइन सुविधा लिंक के द्वारा उपलब्ध रहेगी .

इच्छुक व्यक्ति किसी एक शाला का चयन कर स्थानीय स्तर पर शामिल हो सकते हैं। बाहर से आने वाले व्यक्ति इस दौरान विद्यार्थियों को विद्यालय के लिए उपयोगी वस्तुएं भेंट कर सकेंगे.

प्री-नर्सरी क्लासें भी होंगी शुरू

प्रदेश के शासकीय स्कूलों में 18 जून से प्री-नर्सरी क्लासें भी शुरू की जाएंगी. 18 जून से तीन से पांच वर्ष के बच्चों का प्री-नर्सरी क्लास के लिए विद्यार्थियों का नर्सरी, केजी – वन व केजी-टू के लिए नामांकन होगा. इन बच्चों की पढ़ाई एक जुलाई से शुरू होगी। गौरतलब है कि प्रदेश के लगभग साढ़े चार हजार शासकीय स्कूलों में प्री-नर्सरी क्लासें शुरू की जा रही हैं, जिन स्कूल परिसर में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है, उनमें प्री-नर्सरी क्लासें नहीं लगेंगी.

ज़रूर पढ़ें