Kanchanjunga Train Accident: बाइक पर बैठ हादसे वाली जगह पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, घटनास्थल का लिया जाएजा

Kanchanjunga Train Accident: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है. एक मालगाड़ी ने सियालदाह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से टक्कर मार दी. टक्कर लगने से कंचनजंगा एक्सप्रेस की कई बोगियां पटरी से उतर गईं.
Kanchanjunga Train Accident

अश्विनी वैष्णव ( रेल मंत्री )

Kanchanjunga Train Accident: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है. एक मालगाड़ी ने सियालदाह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से टक्कर मार दी. टक्कर लगने से कंचनजंगा एक्सप्रेस की कई बोगियां पटरी से उतर गईं. इस हादसे में अब तक नौ लोगों की मौत जबकि 36 के घायल होने की खबर है.

ये टक्कर सोमवार सुबह नौ बजे के आसपास उस समय हुई, जब 13174 कंचनजंगा एक्सप्रेस अगरतला से सियालदाह जा रही थी. इस टक्कर में कंचनजंगा एक्सप्रेस के दो डिब्बे डिरेल हो गए. हर तरफ चीख-पुकार मच गई. टक्कर लगने की वजह से ट्रेन की बोगियां पटरी से उतर गईं. प्रशासन गैस कटर से डिब्बों को काटकर लोगों को बाहर निकालने में जुटा है.

ये भी पढ़ें- NEET 2024: नीट परीक्षा में NTA अधिकारी समेत कोई भी दोषी पाया गया तो होगी कड़ी कार्रवाई- बोले शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

घटनास्थल पर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

रेल मंत्री दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. यह स्थान दार्जिलिंग जिले के रंगापानी स्टेशन के पास है. यहां रेल मंत्री संबंधित अधिकारियों से घटना संबंधित जानकारी ले रहे हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बाइक से रेल हादसे की साईट पर पहुंचे हैं. दरअसल, जिस जगह हादसा हुआ है, वहां वाहन से जाने का रास्ता कच्चा है और गाड़ी से जाने में काफी समय लगता. इसलिए मंत्री ने बाइक से जाने का फैसला किया.

सियालदाह से घटनास्थल के लिए ट्रेन रवाना

पूर्वी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा कि मृतकों की संख्या नौ है. घटनास्थल से सियालदाह के लिए ट्रेन रवाना हो चुकी है. दोपहर 12.40 बजे ये ट्रेन रवाना हो गई. अधिकतर यात्री माल्दा और बोलपुर से हैं और अधिकतर यात्री सुरक्षित हैं.

क्या है घटना की असली वजह?

दार्जिलिंग जिले में रेलवे बोर्ड की चेयरमैन जया वर्मा सिन्हा ने बताया कि इस घटना में प्रथम दृष्टया मालगाड़ी चालक की बड़ी चूक सामने आ रही है. मालगाड़ी को रुकने का सिग्नल दिया गया था लेकिन ट्रेन चालक ने सिग्नल की अनदेखी कर कंचनजंगा एक्सप्रेस को टक्कर मार दी. इस वजह से पैसेंजर ट्रेन के सबसे पीछे का गार्ड का डिब्बा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया और आगे दो पार्सल वैन के डिब्बे थे, जो क्षतिग्रस्त हुए. ये एक तरह के मानवीय चूक का मामला है.

ज़रूर पढ़ें