Weather Update: हल्की बारिश से दिल्ली की गर्मी पर काबू, यूपी समेत जानिए इन राज्यों में कब पहुंचेगा मानसून?

Delhi Weather Update: दोपहर के समय दिल्ली में हुई बारिश और तेज हवाओं ने लोगों को थोड़ी राहत जरूर पहुंचाई है. वैसे कुछ राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दिया है. पूर्वोत्तर के असम में तो अभी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है.
Delhi Weather Update

दिल्ली में बारिश से लोगों को मिली राहत

Delhi Weather Update: तपती गर्मी के बीच दिल्ली-एनसीआर में बारिश शुरू हो गई है. कई दिन हीटवेव से जूझने के बाद दिल्ली-एनसीआर में अब तापमान में कुछ नमी आई है. तेज हवा के साथ बारिश ने मौसम को सुहावना बना दिया है. मौसम विभाग ने पहले ही ऐसा अनुमान जताया था कि दिल्ली में बारिश के आसार हैं, लेकिन अभी भी इसे मानसून नहीं कहा जा सकता है. मानसून को लेकर मौसम विभाग ने अपने अपडेट में बताया है कि इसके लिए जून 30 तक इंतजार करना पड़ेगा.

दोपहर के समय दिल्ली में हुई बारिश और तेज हवाओं ने लोगों को थोड़ी राहत जरूर पहुंचाई है. वैसे कुछ राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दिया है. पूर्वोत्तर के असम में तो अभी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. लगातार हो रही है बारिश के बाद राज्य में बाढ़ की स्थिति बन चुकी है. जबकि दूसरे कुछ राज्यों में भी बारिश हो रही है. लेकिन उत्तर भारत में अभी भी हीटवेव का दौर जारी है.

ये भी पढ़ें- पहले NEET और अब NET…पेपर लीक के लगातार मामले , NTA की फेल्यर बनने की क्या है दास्तान?

गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

आईएमडी द्वारा जारी किए जा रहे डेटा से पता चलता है कि भारत में इस बार गर्मी की अवधि सबसे लंबी चल रही है. 36 वेदर सबडिवीजन में से 14 में 1 मार्च से 9 जून के बीच 15 से अधिक लू वाले दिन दर्ज किए गए और यह दौर जारी है.  9 जून 2024 तक सबसे अधिक हीटवेव वाले दिन ओडिशा (27) में दर्ज किए गए, इसके बाद पश्चिम राजस्थान (23) का स्थान रहा. यहां तक ​​कि ऊंचाई वाले इलाके भी भीषण गर्मी के प्रकोप से नहीं बचे, जम्मू और कश्मीर में 6 हीटवेव वाले दिन देखे गए जबकि हिमाचल प्रदेश में (12) दिन लू की चपेट में रहा.

जलवायु परिवर्तन से बढ़ा हीटवेव का खतरा

यह लगातार तीसरा साल है जब भारत में लू को जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है. इससे पहले रिसर्चर्स ने बताया था कि 2022 के मार्च-अप्रैल और 2023 के अप्रैल में अत्यधिक गर्मी भी संभवतः जलवायु परिवर्तन के कारण हुई थी.

ज़रूर पढ़ें